मई में वरुथिनी एकादशी और मोहिनी एकादशी कब है?

धार्मिक मान्यता के अनुसार एकादशी व्रत (Ekadashi 2024) करने का विशेष महत्व है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से साधक को प्रभु का आशीर्वाद प्राप्त होता है। हर माह में 2 बार एकादशी व्रत किया जाता है। कुछ ही दिनों में मई का महीना शुरू होने वाला है। ऐसे में चलिए जानते हैं मई में कब कौन सी एकादशी है।

सनातन धर्म में एकादशी तिथि का अधिक महत्व है। हर माह में 2 बार एकादशी व्रत किया जाता है। यह तिथि भगवान विष्णु को समर्पित है। मान्यता है कि एकादशी के दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा करने से साधक पर प्रभु की कृपा बनी रहती है, जिससे जीवन में सुख-समृद्धि का वास भी बना रहता है। कुछ ही दिनों में मई का महीना शुरू होने वाला है। ऐसे में चलिए जानते हैं मई में कब कौन सी एकादशी है।  

वरुथिनी एकादशी 2024 डेट और शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार, वरुथिनी एकादशी तिथि की शुरुआत 03 मई को रात 11 बजकर 24 मिनट पर होगी और इसका समापन 04 मई की रात को 08 बजकर 38 मिनट पर होगा। ऐसे में 04 मई को वरुथिनी एकादशी व्रत किया जाएगा।  

मोहिनी एकादशी 2024 डेट और शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार, मोहिनी एकादशी तिथि की शुरुआत 18 मई को सुबह 11 बजकर 22 मिनट से होगी और इसका समापन 19 मई को दोपहर 01 बजकर 50 मिनट पर होगा। ऐसे में मोहिनी एकादशी का व्रत 19 मई को रखा जाएगा।  

एकादशी व्रत का महत्व

धार्मिक मान्यता के अनुसार, एकादशी व्रत करने का विशेष महत्व है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से साधक को प्रभु का आशीर्वाद प्राप्त होता है। ऐसा कहा जाता है कि एकादशी व्रत विधिपूर्वक करने से आर्थिक स्थिति में सुधार होता है। साथ ही घर में सुख और शांति बनी रहती है।  

हनुमान जी ने कैसे धारण किया पंचमुखी अवतार
कौन हैं नागों के राजा वासुकि

Check Also

आज मनाई जा रही है वरुथिनी एकादशी

आज वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि रात्रि 08 बजकर 41 मिनट तक …