इन लोगों से सदा नाराज रहते हैं बजरंगबली

आज यानी 23 अप्रैल 2024 मंगलवार के दिन देशभर में हनुमान जयंती का पर्व बड़े ही धूम-धाम से मनाया जा रहा है। इस बार हनुमान जयंती (Hanuman Janmotsav 2024) मंगलवार के दिन पड़ रही है ऐसे में यह पर्व और भी खास होने वाला है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन लोगों को बजरंगबली की कृपा प्राप्त नहीं होती

माना जाता है कि जिस भी व्यक्ति पर बजरंगबली की कृपा बनी रहती है, उसे जीवन में समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता। साथ ही उसके सभी कार्य भी सिद्ध होते हैं। वहीं मंगलवार का दिन बजरंगबली की कृपा प्राप्ति के लिए सबसे उत्तम माना जाता है। साथ ही कुछ ऐसे लोगों के बारे में बताया गया है, जिनसे हनुमान जी हमेशा रुष्ट रहते हैं, जिस कारण उन्होंने जीवन में कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पता है।

इन लोगों से रहते हैं नाराज

माना जाता है कि जिन लोगों में अहंकार भरा होता है, उन लोगों से हनुमान जी कभी प्रसन्न नहीं होते। साथ ही जो लोग खुद को बड़ा और दूसरों को छोटा समझते हैं, ऐसे लोगों को भी हनुमान जी की कृपा प्राप्त नहीं होती।

न करें ये काम

मान्यताओं के अनुसार, जो लोग दूसरों को देखकर जलते हैं और दूसरों की सफलता को देखकर ईर्ष्या करते हैं, उन्हें भी भगवान हनुमान की नाराजगी झेलनी पड़ती है। इसलिए व्यक्ति को कभी दूसरों ईर्ष्या नहीं करनी चाहिए।

न लाएं ऐसे ख्याल

हमेशा नेगेटिव चीजों के बारे में सोचने वाले और दूसरों का मनोबल गिराने वाले लोगों से भी हनुमान जी नाराज रहते हैं। जिस कारण इन लोगों को कभी हनुमान जी की कृपा नहीं मिलती। इसलिए अपनी इस आदत को जितना जल्दी हो सके छोड़ देना चाहिए।

इन आदतों में लाएं सुधार

जो लोग जीवन में आगे बढ़ने का नहीं सोचते, उन्हें भी हनुमान जी की कृपा की प्राप्ति नहीं होती। वहीं, जो लोग धर्म के रास्ते पर नहीं चलते हैं और दूसरों को सताते हैं या फिर गलत काम करते हैं, उनसे भी हनुमान जी सदा नाराज बने रहते हैं।

ऐसे स्वभाव में लाएं परिवर्तन

अगर आप भी अपने जीवन में हनुमान जी की कृपा चाहते हैं, तो कभी भी बड़ों का अपमान न करें, और न बेवजह क्रोध करें। क्योंकि इस स्वभाव के व्यक्ति को भी हनुमान जी पसंद नहीं करते।

24 अप्रैल का राशिफल
सुंदरकांड का पाठ करते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान

Check Also

यहां स्थित है शयन मुद्रा में भगवान बुद्ध की प्रतिमा

विश्व की सबसे बडी शयन मुद्रा में भगवान बुद्ध की प्रतिमा बिहार के गया जिले …