इन चीजों को डालकर जलाएं दीपक

हिंदू धर्म में दीपक को शुभता का प्रतीक माना जाता है। पौराणिक काल से चली आ रही मान्यताओं के अनुसार दीपक जलाने से देवी-देवता का आशीर्वाद प्राप्त होता है जिससे घर-परिवार में सकारात्मकता बनी रहती है। ऐसे में आइए जानते हैं कि दीपक (Puja ka deepak) जलाते समय उसमें क्या डालना चाहिए जिससे घर में सुख-समृद्धि का वास बना रहे।

हिंदू धर्म में पूजा-पाठ के दौरान दीपक जलाने का भी विशेष महत्व है। इसके बिना कोई भी पूजा अधूरी मानी जाती है। हिंदू शास्त्रों के मुताबिक घर के मंदिर या फिर मुख्य द्वार पर दीपक जलाना बहुत ही शुभ माना गया है। इससे व्यक्ति को अपने जीवन में सकारात्मक परिणाम देखने को मिलते हैं। ऐसे में यदि आप दिया जलाते समय इसमें कुछ चीजें डालकर जलाते हैं, तो इससे घर-परिवार में सुख-समृद्धि का आगमन होता है।

साम के समय जलाएं ये दीपक

शाम के समय यदि दीपक जलाते समय आप उसमें दो लौंग डाल देते हैं, तो इससे आपको जीवन में अद्भुत लाभ देखने को मिल सकते हैं। मान्यताओं के अनुसार, ऐसा करने से घर में सुख-शांति बनी रहती है और धन में वृद्धि के योग बनते हैं।

शुक्रवार के दिन जलाएं ये दीपक

माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्ति के लिए, शुक्रवार का दिन सबसे उत्तम माना जाता है। ऐसे में आप अपने घर के ईशान कोण में घी का दीपक जला सकते हैं। इसके लिए दीपक में रुई की बाती की बजाय लाल धागे से बनाई गई बाती का उपयोग करें। लक्ष्मी जी की असीम कृपा प्राप्त करने के लिए आप घी के इस दीपक में केसर भी डाल सकते हैं। इस उपाय को करने से धन की समस्या दूर होने लगती है।

दूर होगी नकारात्मकता

अगर आप घी के दीपक में काली मिर्च डालकर अपने घर के मंदिर में जलाते हैं, तो इससे आपको जीवन में सकारात्कम परिणाम देखने को मिल सकते हैं। माना जाता है कि ऐसा करने से आपको शत्रुओं पर विजय मिलती है। साथ ही इस उपाय को करने से व्यक्ति के बिगड़े काम भी बनने लगते हैं।

मासिक कालाष्टमी के दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां
 बुधवार को पूजा के दौरान जरूर करें इस स्तोत्र का पाठ

Check Also

तिजोरी में रखें ये चीजें

सनातन धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है। वास्‍तु शास्‍त्र में कुछ ऐसे उपायों …