संकष्टी चतुर्थी पर जरूर करें ये चमत्कारी उपाय

हर माह में 2 बार चतुर्थी तिथि का व्रत किया जाता है। इस बार वैशाख माह में चतुर्थी तिथि आज यानी 27 अप्रैल को है। इस चतुर्थी को विकट संकष्टी चतुर्थी के नाम से जाना जाता है। इस खास अवसर पर भगवान गणेश की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही सुख और शांति के लिए व्रत किया जाता है।

चतुर्थी तिथि भगवान गणेश जी को समर्पित है। हर माह में 2 बार चतुर्थी तिथि का व्रत किया जाता है। इस बार वैशाख माह में चतुर्थी तिथि आज यानी 27 अप्रैल को है। इस चतुर्थी को विकट संकष्टी चतुर्थी के नाम से जाना जाता है। इस खास अवसर पर भगवान गणेश की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही सुख और शांति के लिए व्रत किया जाता है। मान्यता है ऐसा करने से जीवन में खुशियों का आगमन होता है। अगर आप भी गणपति बप्पा की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप विकट संकष्टी चतुर्थी के दिन कुछ चमत्कारी उपाय कर सकते हैं। धार्मिक मान्यता है कि इन उपायों को करने से सुख और सौभाग्य में वृद्धि होती है। आइए जानते हैं विकट संकष्टी चतुर्थी के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में।

विकट संकष्टी चतुर्थी उपाय

  • अगर आपको जीवन में अधिक मेहनत करने के बाद भी सफलता नहीं मिल रही है, तो इसके लिए संकष्टी चतुर्थी के दिन पूजा के दौरान ‘गं गणपतये नमः’ मंत्र का जाप करें। इस मंत्र का जाप 11 बार करें। हर बार मंत्र बोलने के पश्चात पुष्पांजलि अर्पित करें। माना जाता है कि इस उपाय को करने से जीवन में सफलता प्राप्त होगी।
  • इसके अलावा प्रभु को विशेष चीजों का भोग लगाएं। भगवान गणेश को लड्डू प्रिय है। संकष्टी चतुर्थी के दिन भगवान को 21 लड्डूओं का भोग लगाएं। साथ ही ‘ओम ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:’ मंत्र का जाप सच्चे मन से करें। ऐसी मान्यता है कि यह उपाय करने से कुंडली में बुध ग्रह मजूबत होता है। साथ ही करियर में सफलता हासिल होती है।
  • जीवन के संकटों को दूर करने के लिए संकष्टी चतुर्थी के दिन केला के पत्ता पर रोली से त्रिकोण बनाएं। इसके बाद आगे वाले कोण पर लाल मिर्च और मसूर की दाल रखें। साथ ही ‘अग्ने सखस्य बोधि नः’ मंत्र का जाप करें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से जीवन से संकटों से छुटकारा मिलता है।
 वैशाख अमावस्या पर इन विशेष चीजों का करें दान
इस विधि से करें विकट संकष्टी चतुर्थी व्रत का पारण

Check Also

रसोई में न खत्म होने दें ये चीजें, वरना बुरा समय शुरू होने में नहीं लगेगी देर!

 वास्तु शास्त्र में रसोई घर से संबंधित भी कई नियम बताए गए हैं, जिनका ध्यान …