अक्षय तृतीया पर जरूर करें ये 3 उपाय

अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2024) का दिन बेहद पवित्र और शुभ माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार इस दिन लोग मां लक्ष्मी और भगवान श्री हरि विष्णु की पूजा करते हैं। इस बार यह त्योहार 10 मई को मनाया जाएगा। वहीं ज्योतिष शास्त्र में इस दिन को लेकर कुछ उपाय (Akshaya Tritiya 2024 Upay) बताए गए हैं जो बहुत कारगर हैं।

धार्मिक दृष्टि से अक्षय तृतीया का दिन बहुत महत्व रखता है। लोग इस दिन माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करते हैं। इस बार यह पर्व 10 मई, 2024 को मनाया जाएगा। ऐसी मान्यता है कि जो भक्त सच्चे भाव के साथ इस तिथि पर धन की देवी की उपासना करते हैं उन्हें शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

साथ ही घर में बरकत बनी रहती है। वहीं, ज्योतिष शास्त्र में इस दिन को लेकर कुछ उपाय बताए गए हैं, जिन्हें करने से पैसों से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं।

अक्षय तृतीया पर करें ये 3 खास उपाय

आर्थिक तंगी होगी समाप्त

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अक्षय तृतीया के मौके पर जल से भरे कलश का दान करना बेहद शुभ माना जाता है। इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले देवी लक्ष्मी का ध्यान करें और घर में एक कलश स्थापित करें। फिर उसमें थोड़ा गंगाजल और जल मिलाएं। इसके बाद उसे लाल रंग के कपड़े से बांधकर किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दान में दे दें। ऐसा करने से आर्थिक तंगी दूर होती है।

धन-वैभव से भरा रहेगा घर

अक्षय तृतीया पर अपने घर के मुख्य द्वार पर आम या फिर अशोक के पत्तों की बंदनवार लगाएं। बंदनवार लगाते समय मां लक्ष्मी के वैदिक मंत्रों का जाप करें, जो लोग यह कार्य करते हैं उनके घर में कभी पैसों की कमी नहीं रहती है। साथ ही जीवन में धन-वैभव का आगमन होता है।

धन की देवी होंगी खुश

अक्षय तृतीया के दिन पौधे लगाना भी बहुत अच्छा माना जाता है। इस तिथि पर पीपल, आम, पाकड़, गूलर, बरगद, आंवला, बेल, आदि के वृक्ष लगाए जा सकते हैं। ऐसा कहा जाता है कि इस मौके पर घर या फिर किसी भी पवित्र स्थान पर पौधे लगाने से पुण्य फलों की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही धन की देवी खुश होती हैं।

अक्षय तृतीया 2024 तिथि

तृतीया तिथि 10 मई, दिन शुक्रवार सुबह 4 बजकर 17 मिनट पर शुरू होगी और इसका समापन अगले दिन 11 मई सुबह 2 बजकर 50 मिनट पर होगा। इसके अलावा अक्षय तृतीया का शुभ मुहूर्त 10 मई सुबह 5 बजकर 49 मिनट से दोपहर 12 बजकर 23 मिनट तक रहेगा।

शनि जयंती पर न करें ये गलतियां
सोमवार को करें भगवान चंद्रमा के इन नामों का जाप

Check Also

कुंती ने भगवान श्रीकृष्ण से क्यों मांगा दुखों का वरदान?

महाभारत एक ऐसा धार्मिक ग्रंथ हैं जो मनुष्य को जीवन जीने की सीख देता है। …