अक्षय तृतीया पर भूलकर भी न खरीदें ये चीजें

अक्षय तृतीया का दिन माता लक्ष्मी और भगवान श्री हरि विष्णु की पूजा के लिए समर्पित है। इस बार यह पर्व 10 मई को मनाया जाएगा। ऐसा कहा जाता है कि जो लोग सच्चे भाव के साथ इस तिथि पर धन की स्वामिनी की आराधना करते हैं उनके धन और सौभाग्य में वृद्धि होती है तो आइए इस दिन से जुड़ी कुछ बातों को जानते हैं –

अक्षय तृतीया का दिन बेहद शुभ माना जाता है। इसे दीपावली की तरह ही बहुत कल्याणकारी माना जाता है। यह दिन माता लक्ष्मी और भगवान श्री हरि विष्णु की पूजा के लिए समर्पित है। इस बार यह पर्व 10 मई, 2024 को मनाया जाएगा। ऐसा कहा जाता है कि जो लोग सच्चे भाव के साथ इस तिथि पर धन की स्वामिनी की आराधना करते हैं उनके धन और सौभाग्य में वृद्धि होती है, तो आइए इस दिन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों को जानते हैं –

अक्षय तृतीया 2024 डेट

तृतीया तिथि 10 मई, शुक्रवार को प्रात: 4 बजकर 17 मिनट पर शुरू होगी और वहीं, इसका समापन अगले दिन 11 मई सुबह 2 बजकर 50 मिनट पर होगा। इसके अलावा अक्षय तृतीया का शुभ मुहूर्त 10 मई सुबह 5 बजकर 49 मिनट से दोपहर 12 बजकर 23 मिनट तक रहेगा। ऐसा माना जाता है कि इस दौरान किए जाने वाले सभी कार्य में सफलता मिलती है। साथ ही धन में वृद्धि होती है।

अक्षय तृतीया के दिन क्या नहीं खरीदना चाहिए ?

ऐसा कहा जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन प्लास्टिक की चीजें, स्टील एल्युमिनियम के बर्तन, काले कपड़े, काटेंदार वस्तुएं, कालें रंग की वस्तुएं, भूलकर भी नहीं खरीदना चाहिए। कहा जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन ये चीजें खरीदने से घर में दरिद्रता आती है।

साथ ही घर में ग्रह और वास्तु दोष बना रहता है। ऐसे में इन चीजों को इस शुभ अवसर पर भूलकर भी न खरीदें। वरना आपको दुर्भाग्य का सामना करना पड़ सकता है।

गंगा सप्तमी के दिन घर पर इस विधि से करें मां गंगा की विशेष पूजा
वरुथिनी एकादशी के दिन करें गजेंद्र मोक्ष का पाठ

Check Also

21 मई को मनाई जाएगी नरसिंह जयंती

नरसिंह श्री हरि के चौथे अवतार हैं और उनका जन्म ऋषि कश्यप और उनकी पत्नी …