शिवलिंग पर अर्पित करें ये चीजें

प्रदोष व्रत भगवान शिव को समर्पित है। हर माह के कृष्ण और शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत किया जाता है। इस खास तिथि पर भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा और व्रत करने का विधान है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, प्रभु की पूजा करने से इंसान के सभी पापों का नाश होता है और जीवन में खुशियों का आगमन होता है। इस बार प्रदोष व्रत आज यानी 05 मई को किया जा रहा है। प्रदोष व्रत की पूजा संध्याकाल में की जाती है। पूजा के दौरान शिवलिंग पर कुछ चीजों को अर्पित करना चाहिए। मान्यता है कि इससे साधक को शुभ फल की प्राप्ति होती है।

अर्पित करें ये चीजें

  • अगर आप जीवन में अधिक मेहनत करने के बाद भी कर्ज से छुटकारा नहीं पा रहे हैं, तो ऐसे में प्रदोष व्रत पर मंदिर जाकर जल में चावल मिलाकर शिवलिंग पर अर्पित करें। मान्यता है कि यह उपाय करने से जल्द ही कर्ज की समस्या दूर होती है और धन लाभ के योग बनते हैं।
  • इसके अलावा प्रदोष व्रत के दिन दूध में केसर डालकर शिवलिंग पर अर्पित करें। इस दौरान सच्चे मन से ‘ऊँ नमः शिवाय’ मंत्र का जाप करें। माना जाता है कि ऐसा करने से कार्यों में सफलता प्राप्त होती है।
  • प्रदोष व्रत के दिन शिवलिंग पर काले तिल अर्पित करना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि ऐसा करने से पितृ दोष शांत होता है और घर से दुष्प्रभाव खत्म होता है।

प्रदोष व्रत 2024 शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार, वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि शुरुआत 05 मई को शाम 05 बजकर 41 मिनट पर होगी और इसका समापन अगले दिन यानी 06 मई को दोपहर 02 बजकर 40 मिनट पर होगा। ऐसे में प्रदोष व्रत 05 मई को रखा जाएगा। इस दिन भगवान शिव की पूजा करने का समय शाम 06 बजकर 59 मिनट से लेकर 09 बजकर 06 मिनट तक है।

हर मायने में खास होने वाली है मोहिनी एकादशी
गंगा सप्तमी के दिन घर पर इस विधि से करें मां गंगा की विशेष पूजा

Check Also

21 मई को मनाई जाएगी नरसिंह जयंती

नरसिंह श्री हरि के चौथे अवतार हैं और उनका जन्म ऋषि कश्यप और उनकी पत्नी …