तिजोरी में रखें ये चीजें

सनातन धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है। वास्‍तु शास्‍त्र में कुछ ऐसे उपायों का वर्णन किया गया है, जिनको करने से घर में धन और सुख-समृद्धि में अपार वृद्धि होती है। वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार, तिजोरी में कुछ चीजों को रखने से इंसान पर धन की देवी मां की मेहरबान होती हैं और जीवन में सदैव पैसों से तिजोरी भरी रहती है। आइए जानते हैं कि तिजोरी में किन चीजों को रखने से धन लाभ के योग बनते हैं।

तिजोरी में रखें ये चीजें

  • सनातन धर्म में हल्दी का प्रयोग शुभ और मांगलिक कार्यों में किया जाता है। इसके अलावा भगवान विष्णु की पूजा के दौरान भी हल्दी का उपयोग किया जाता है। माना जाता है कि तिजोरी में हल्दी की गांठ रखना शुभ होता है। इससे परिवार के सदस्यों पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।
  • अगर आप जीवन में धन से संबंधित परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो ऐसे में एक पीपल के पत्ते पर लाल सिंदूर से ॐ लिखें। इसके बाद उसे तिजोरी में रख दें। यह उपाय आप लगातार पांच शनिवार तक करें। कहा जाता है कि इस उपाय को करने से धन से संबंधित समस्या खत्म होती है।
  • अगर आपकी तिजोरी में धन नहीं रुक रहा है, तो इसकी सबसे बड़ी वजह तिजोरी के अंदर का रंग हो सकता है। माना जाता है कि तिजोरी के अंदर का रंग लाल होना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार, तिजोरी के अंदर का रंग लाल होने से धन रुकने लगता है।

तिजोरी के पास न रखें झाड़ू

  • ऐसा माना जाता है कि तिजोरी में मां लक्ष्मी वास करती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, तिजोरी के पास झाड़ू रखने की मनाही है। माना जाता है कि इससे घर में कंगाली आ सकती है।
मई में इस दिन मनाया जाएगा मासिक कार्तिगाई का पर्व
फेंगशुई के अनुसार घर में करें ये बदलाव

Check Also

21 मई को मनाई जाएगी नरसिंह जयंती

नरसिंह श्री हरि के चौथे अवतार हैं और उनका जन्म ऋषि कश्यप और उनकी पत्नी …