रोजाना करें ये धार्मिक कार्य, जीवन की सभी मुश्किलें हो जाएंगी आसान

हिंदू धर्म में वर्णन मिलता है कि व्यक्ति को कैसी दिनचर्या का पालन करना चाहिए ताकि उसके जीवन में शुभता बनी रहे। ऐसे में आइए जानते हैं कि रोजाना किन धार्मिक कार्यों को करने से आपके ऊपर देवी-देवताओं का आशीर्वाद बना रह सकता है। साथ ही व्यक्ति को करियर से लेकर स्वास्थ्य में भी लाभ देखने को मिल सकते हैं।

हिंदू शास्त्रों में व्यक्ति के लिए सुबह उठने से लेकर रात को बिस्तर पर जाने तक, ऐसे कई काम बताए गए हैं, जिन्हें रोजाना करने से जीवन की कई समस्याओं से बचा जा सकता है। तो चलिए जानते हैं कि शास्त्रों के अनुसार, आपको अपने जीवन में क्या बदलाव करने की जरूरत है।

मिलेगा सुख-समृद्धि का आशीर्वाद

पूजा-पाठ के दौरान मुख्य रूप से दीया जलाया जाता है। हिंदू धर्म में दीपक को ज्ञान के प्रतीक के रूप में जाना जाता है। ऐसे में यदि आप रोजाना स्नान-ध्यान करने के बाद अपने आराध्य देव के समक्ष दीपक जलाते हैं, तो इससे आपके ऊपर देवी-देवताओं का आशीर्वाद बना रहता है।

रोजाना सुबह करें ये काम

सुबह सबसे पहले उठकर अपनी हथेलियों के दर्शन करने चाहिए। इससे व्यक्ति को सौभाग्य में वृद्धि होती है। वहीं, रोजाना सूर्योदय के समय उन्हें जल अर्पित करने का भी विधान है। ज्योतिष दृष्टि से भी माना गया है कि सूर्य को जल देने के आपकी कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होती है। ऐसे में रोजाना विधि-विधान पूर्वक सूर्य देव को अर्घ्य देने से साधक को धन-समृद्धि की प्राप्ति होती है और इससे आपको स्वास्थ्य में भी लाभ देखने को मिलता है।  

सोने से पहले करें ये काम

हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ करना सबसे उत्तम उपाय माना जाता है। ऐसे में यदि आप रोजाना सोने से पहले हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं, तो इससे नकारात्मक ऊर्जा आपसे कोसो दूर बनी रहती है।

जरूर करें ये काम

मान्यताओं के अनुसार, यदि आप अपने पर्स में धन के साथ-साथ एक चांदी का सिक्का भी रखते हैं, तो इससे आपका पर्स कभी खाली नहीं रहता। साथ ही आपको आर्थिक समृद्धि भी मिलती है। वहीं अगर आप अपने घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में बांस का पौधा रखते हैं, तो इससे भी आपको सकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकते हैं। साथ ही जब भी किसी जरूरी काम से बाहर जाएं तो दही शक्कर खाकर जाएं। ऐसा करने से आपको उस कार्य में सफलता मिल सकती है।

अगर सपने में देखा है सांप, तो समझिए कि जीवन में आने वाली हैं खुशियां
वैशाख अमावस्या की रात को करें ये उपाय

Check Also

इस तरह भगवान नरसिंह की करें पूजा

वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि के दिन नरसिंह जयंती का पर्व मनाया …