गिफ्ट में इन चीजों को देने से रिश्तों में आ सकती है खटास

 किसी को कोई भी गिफ्ट देने से पहले हम बहुत सोच-विचार करते हैं, ताकि एक सही तोहफे का चयन कर सकें। ऐसे में यदि आप अपने किसी खास को वास्तु या फिर ज्योतिष के अनुसार, तोहफा देते हैं, तो इससे न केवल सामने वाला व्यक्ति खुश होते है, बल्कि उसे शुभ परिणाम भी मिल सकते हैं। वहीं, वास्तु और ज्योतिष में कुछ चीजों को उपहार के रूप में देने की मनाही है।

न गिफ्ट करें ऐसी चीजें

सामान्य रूप से लोग उपहार के रूप में एक-दूसरे को तरह-तरह की घड़ी भी देते हैं। लेकिन वास्तु की दृष्टि से ऐसा करना बिलकुल भी शुभ नहीं माना जाता। वहीं, वास्तु शास्त्र के अनुसार, कभी भी किसी को परफ्यूम भी गिफ्ट नहीं करना चाहिए।

रिश्तों में आ सकती है दरार

अक्सर लोग एक-दूसरे को उपहार के रूप में रुमाल भी देना पसंद करते हैं। लेकिन ज्योतिष शास्त्र में ऐसा करना बिलकुल भी शुभ नहीं माना गया। ऐसा करने से आपके रिश्ते में खटास पैदा हो सकती है। इसके साथ ही गिफ्ट के रूप में जूते, चप्पल आदि देना भी अच्छा नहीं माना जाता।

भूलकर भी न दें ये उपहार

महाभारत भले ही एक पौराणिक पुस्तक है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि इसे घर में रखने से नकारात्मकता का माहौल बनता है। जिससे लड़ाई-झगड़े की स्थिति बनने लगती है। ऐसे में महाभारत काव्य को किसी व्यक्ति को उपहार के रूप में भी देने से बचना चाहिए। ऐसा करने से आपके उस व्यक्ति से संबंध बिगड़ सकते हैं।

न गिफ्ट करें ऐसे कपड़े

कई लोग एक-दूसरे को कपड़े आदि भी गिफ्ट करते हैं। लेकिन जब भी आप किसी को कपड़े गिफ्ट करें, तो इस बात का ध्यान रखें कि कभी काले रंग के कपड़े उपहार के रूप में नहीं देने चाहिए। क्योंकि काले रंग को अशुभता का प्रतीक माना जाता है।

रसोई में न खत्म होने दें ये चीजें, वरना बुरा समय शुरू होने में नहीं लगेगी देर!
वृषभ संक्रांति पर करें मां गंगा के 108 नामों का मंत्र जप

Check Also

संकष्टी चतुर्थी पर जरूर करें गणेश नामावली का पाठ, खुल जाएंगे तरक्की के रास्ते

किसी भी शुभ या मांगलिक कार्य से पहले गणेश जी को विशेष रूप से याद …