घर में बरकत लाएंगे शुक्रवार को किए गए ये काम

यदि आपके घर में धन की समस्या बनी रहती है तो इसके लिए आप शुक्रवार के दिन ये उपाय कर सकते हैं। हिंदू मान्यताओं के अनुसार शुक्रवार का दिन धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा के लिए समर्पित माना जाता है। ऐसे में यदि आप शुक्रवार के दिन ये काम करते हैं तो इससे जीवन में सकारात्मकता बढ़ती है और घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

माना जाता है कि पूरे श्रद्धाभाव से लक्ष्मी जी की पूजा-अर्चना करने से व्यक्ति को धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है, क्योंकि हिंदू धर्म में माता लक्ष्मी को धन की देवी के रूप में जाना जाता है। वहीं, हिंदू धर्म में शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी की आराधना के लिए सबसे बेहतर माना गया है। ऐसे में आप शुक्रवार के दिन कुछ कार्य द्वारा उनकी आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

सुबह उठकर करें ये काम

शुक्रवार के दिन स्नान-ध्यान करने के बाद लक्ष्मी जी का ध्यान और पूजा-अर्चना करें। इस दौरान कपूर भी जरूर जलानी चाहिए। ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और घर में बरकत बनी रहती है। आप यह कार्य रोजाना भी कर सकते हैं।

प्रसन्न होंगी मां लक्ष्मी

शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा में उन्हें दूध से बनी मिठाई या फिर अखंडित चावल से खीर बनाकर का भोग जरूर लगाएं। साथ ही लक्ष्मी जी को उनका प्रिय फूला यानी गुलाबी रंग का कमल जरूर अर्पित करें। इससे धन की देवी प्रसन्न होती हैं और आपकी सभी मनोकामनाओं की पूर्ति करती हैं।

करें इस मंत्र का जाप

लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्ति के लिए शुक्रवार के दिन ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद। श्रीं ह्रीं श्रीं ॐ महालक्ष्मी नमः॥ मंत्र का जाप करें। इस मंत्र का जाप कमलगट्टे की माला का इस्तेमाल करते हुए कम से कम 11 बार जरूर करना चाहिए।

तुलसी की पूजा

हिंदू मान्यताओं के अनुसार, तुलसी में मां लक्ष्मी का वास माना गया है। ऐसे में शुक्रवार की शाम को तुलसी के पास घी का दीपक जरूरी जलाएं। ऐसा करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद आपके और आपके परिवार पर बना रहता है। आप रोजाना भी यह कार्य कर सकते हैं।

आज मनाई जाएगी अक्षय तृतीया, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय
10 मई का राशिफल

Check Also

 ज्येष्ठ माह में कब है मासिक कृष्ण जन्माष्टमी

शास्त्रों के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण का अवतरण भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि …