अक्षय तृतीया पर इस शुभ समय में खरीदें सोना

अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2024) पर सोना खरीदने से जीवन में सुख समृद्धि और धन की प्राप्ति होती है। साथ ही घर और परिवार में सौभाग्य आता है। ऐसा माना जाता है कि इस त्यौहार के दौरान पवित्र और शक्तिशाली ऊर्जा पृथ्वी पर वास करती हैं जो सकारात्मक परिणाम देती हैं और लोग जो कुछ भी खरीदते हैं या कोई पूजा-पाठ करते हैं वह हमेशा के लिए रहता है।

 अक्षय तृतीया के पर्व को आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है, जो 10 मई 2024 यानी आज मनाया जा रहा है। इस शुभ दिन पर कुछ नया शुरू करने, सोना, चांदी और अन्य नई चीजें खरीदने की परंपरा है। ऐसा कहा जाता है इस तिथि पर सोना खरीदने से घर में शुभता आती है। साथ ही यह लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है।

हालांकि इसके लिए शुभ योग व मुहूर्त का खास ख्याल रखना चाहिए, तो आइए सोना खरीदने के शुभ समय और उसके महत्व को जानते हैं –

इस शुभ समय पर सोना खरीदें

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने का समय 10 मई, 2024 सुबह 04 बजकर 17 मिनट से 05 बजकर 13 मिनट तक रहेगा। वहीं, 11 मई, 2024 को सुबह 05 बजकर 13 मिनट से दोपहर 02 बजकर 50 मिनट तक रहेगा।

अक्षय तृतीया शुभ योग

अक्षय तृतीया 10 मई, शुक्रवार को सुबह 4 बजकर 17 मिनट पर शुरू होगी और इसका समापन अगले दिन 11 मई सुबह 2 बजकर 50 मिनट पर होगा। इसके अलावा अक्षय तृतीया का शुभ मुहूर्त 10 मई सुबह 5 बजकर 49 मिनट से दोपहर 12 बजकर 23 मिनट तक रहेगा। ऐसा माना जाता है कि इस तिथि पर किए जाने वाले सभी कार्य में सफलता मिलती है। साथ ही धन-वैभव में वृद्धि होती है।

अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने का धार्मिक महत्व

सोना समृद्धि और धन का प्रतीक माना जाता है। हिंदू धर्म में विशेष अवसरों व त्योहारों पर सोना खरीदना सबसे शुभ माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अक्षय तृतीया पर्व पर इसे खरीदने से जीवन में सुख, समृद्धि और धन की प्राप्ति होती है। साथ ही घर और परिवार में सौभाग्य आता है। ऐसा माना जाता है कि इस त्यौहार के दौरान, पवित्र और शक्तिशाली ऊर्जा पृथ्वी पर वास करती हैं, जो सकारात्मक परिणाम देती हैं और लोग जो कुछ भी खरीदते हैं या कोई पूजा-पाठ करते हैं वह हमेशा के लिए रहता है।

बता दें, सोना खरीदना एक पुरानी परंपरा है जो वैभव लाता है। इसके साथ ही यह एक ऐसी मूल्यवान संपत्ति है, जो वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है।

अक्षय तृतीया पर इस तरह करें कुबेर जी को प्रसन्न
इन संदेशों के जरिए बनाएं अक्षय तृतीया का दिन खास

Check Also

 ज्येष्ठ माह में कब है मासिक कृष्ण जन्माष्टमी

शास्त्रों के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण का अवतरण भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि …