हनुमान जी की कृपा पाने के लिए इन चीजों का करें दान

सनातन धर्म में मंगलवार का दिन बजरंगबली और मंगल ग्रह को समर्पित है। मंगलवार के दिन हनुमान जी की विशेष पूजा की जाती है। साथ ही विशेष कार्यों में सिद्धि प्राप्ति हेतु व्रत भी रखा जाता है। इस व्रत के पुण्य प्रताप से साधक के जीवन में व्याप्त सभी दुख और संकट दूर हो जाते हैं।

सनातन धर्म में मंगलवार का दिन बजरंगबली और मंगल ग्रह को समर्पित है। धार्मिक मान्यता है कि मंगलवार के दिन विधिपूर्वक हनुमान जी की पूजा-अर्चना और व्रत करने से जातक को प्रभु की कृपा प्राप्त होती है। इसके अलावा इस दिन कुछ चीजों का दान भी किया जाता है। इससे इंसान के सभी संकट और दुख दूर होते हैं और मंगल के अशुभ प्रभाव कम होते हैं। आइए जानते हैं कि मंगलवार के दिन किन चीजों का दान करना फलदायी होता है।  

इन चीजों का करें दान

  • हनुमान जी को लड्डू अधिक प्रिय है। मंगलवार के दिन प्रभु की पूजा करें और उन्हें लड्डू का भोग लगाएं। इसके बाद लोगों में प्रसाद का वितरण करें। ज्योतिष शास्त्र की मानें तो भोग में लड्डू शामिल करने से हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है और इनकम में वृद्धि होती है।
  • इसके अलावा मंगलवार को मसूर की दाल का दान करें। ऐसा माना जाता है कि मसूर की दाल का दान करने से मांगलिक दोष से दूर होता है और विवाह में आ रही रुकावट दूर होती है।  
  • आर्थिक तंगी को खत्म करने के लिए मंगलवार के दिन दलिया और चावल का दान करना कल्याणकारी माना जाता है। इससे सदैव तिजोरी भरी रहती है।  
  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मंगलवार के दिन नारियल का दान करना उत्तम माना जाता है। इससे स्वास्थ्य संबंधी समस्या से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा गुड़ का दान करना शुभ माना जाता है।  
  • मंगलवार के दिन घी का दान करें। इस दान से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं। उनकी कृपा से घर में सुख और समृद्धि आती है।
आखिर क्यों मां गंगा ने अपने 7 पुत्रों को नदी में बहा दिया था? 
मां गंगा की पूजा के समय जरूर करें ये आरती

Check Also

संकष्टी चतुर्थी पर जरूर करें गणेश नामावली का पाठ, खुल जाएंगे तरक्की के रास्ते

किसी भी शुभ या मांगलिक कार्य से पहले गणेश जी को विशेष रूप से याद …