इस साल बड़ा मंगल कब-कब है?

ज्येष्ठ माह में हनुमान जी की पूजा का विशेष महत्व है। इस महीने में पड़ने वाले प्रत्येक मंगलवार को बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल के नाम से जाना जाता है। धार्मिक मत है कि बड़ा मंगल का व्रत रखने से जातक के सभी प्रकार के दुख और संकट दूर होते हैं और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

संकटमोचन हनुमान जी को ज्येष्ठ का महीना बेहद प्रिय है। क्योंकि इस माह में बड़ा मंगल पड़ता है। ज्येष्ठ माह के हर मंगलवार को बड़ा मंगल के नाम से जाना जाता है। इस खास अवसर पर हनुमान जी की विशेष पूजा की जाती है। धार्मिक मत है कि बड़ा मंगल का व्रत रखने से जातक के सभी प्रकार के दुख और संकट दूर होते हैं और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है। ऐसे में आइए जानते हैं साल 2024 में बड़ा मंगल कब-कब पड़ेगा?

साल 2024 में कितने बड़े मंगल हैं?

पहला बड़ा मंगल – 28 मई 2024

दूसरा बड़ा मंगल – 4 जून 2024

तीसरा बड़ा मंगल – 11 जून 2024

चौथा बड़ा मंगल – 18 जून 2024

बड़ा मंगल का महत्व

एक बार अवध के नवाब मोहम्मद अली शाह के पुत्र की तबीयत अधिक खराब हो गई थी। काफी इलाज कराने के बाद भी पुत्र के स्वास्थ्य में कोई सुधार देखने को नहीं मिला। ऐसे में लोगों ने लखनऊ के अलीगंज के हनुमान मंदिर जाने की राय दी। उस समय हनुमान जी की कृपा से अवध के नवाब मोहम्मद अली शाह के पुत्र की तबीयत ठीक हो गई। मोहम्मद अली शाह अपने पुत्र के स्वास्थ्य को देख अधिक प्रसन्न हुए।

इसके पश्चात उन्होंने बजरंगबली की पूजा की और गुड़ और धनिया का भोग लगाया। साथ ही मंदिर में प्याऊ भी लगवाया। तभी से हर वर्ष बड़ा मंगल का पर्व मनाया जाता है। इस खास अवसर पर अधिक संख्या में श्रद्धालु हनुमान जी के दर्शन के लिए मंदिर आते हैं।

15 मई का राशिफल
बचपन की इस घटना के कारण भीम को मिला था 10 हजार हाथियों का बल

Check Also

बुधवार पर हो रहा है कई शुभ योग का निर्माण

आज 22 मई 2024 बुधवार का दिन है। हिंदू पंचांग के अनुसार आज वैशाख माह …