बड़ा मंगल पर इन चीजों का करें दान, शत्रुओं का होगा नाश

हनुमान जी को ज्येष्ठ का महीना बेहद प्रिय है। क्योंकि इस माह में बड़ा मंगल पड़ता है। इस माह के हर मंगलवार को बड़ा मंगल के नाम से जाना जाता है। मान्यता है कि हनुमान जी की पूजा करने से संकटों से छुटकारा मिलता है। अगर आप भी बजरंगबली की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो बड़ा मंगल के दिन श्रद्धा अनुसार गरीबों में दान करें।

हिंदू नववर्ष के तीसरे महीने यानी ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले सभी मंगलवार को बड़ा मंगल के नाम से जाना जाता है। इस वर्ष में कुल चार बड़े मंगल हैं। इस अवसर पर मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के परम भक्त हनुमान जी की विशेष पूजा की जाती है। साथ ही जीवन के संकटों से छुटकारा पाने के लिए व्रत भी किया जाता है। अगर आप भी बजरंगबली की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं, तो बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी की पूजा करें और श्रद्धा अनुसार गरीबों में दान करें। इससे जातक को जीवन में शुभ फल की प्राप्ति होगी।

बड़ा मंगल पर करें ये दान (Bada Mangal 2024 Daan List)

  • बड़ा मंगल पर हनुमान जी की पूजा करने के बाद दूध का दान जरूर करें। मान्यता है इस दान से जातक को आरोग्य जीवन का वरदान प्राप्त होता है।
  • इसके अलावा घी का भी दान कर सकते हैं। इससे बजरंगबली प्रसन्न होते हैं और घर में सुख और समृद्धि का आगमन होता है।
  • अगर आप जीवन में मांगलिक दोष का सामना कर रहे हैं, तो बड़ा मंगल के दिन मसूर की दाल का दान करें। इससे मांगलिक दोष खत्म होगा और जीवन में आ रही बाधाएं दूर होगीं।
  • हनुमान जी को लड्डू बेहद प्रिय है। बड़ा मंगल पर बजरंबली को बेसन के लड्डूओं का भोग लगाएं और लोगों में प्रसाद का वितरण करें। इससे आय में वृद्धि होती है।
  • मान्यता है कि मंगलवार के दिन लाल मिर्च का दान करने शत्रुओं का नाश होता है।

साल 2024 में कितने बड़े मंगल हैं?

पहला बड़ा मंगल – 28 मई 2024

दूसरा बड़ा मंगल – 4 जून 2024

तीसरा बड़ा मंगल – 11 जून 2024

चौथा बड़ा मंगल – 18 जून 2024

बुद्ध पूर्णिमा पर करेंगे ये काम, तो भरे रहेंगे आपके धन भंडार
विष्णु सहस्रनाम का पाठ करते समय ध्यान रखें ये नियम

Check Also

निर्जला एकादशी के दिन श्री हरि के साथ करें मां तुलसी की पूजा

इस साल निर्जला एकादशी 18 जून 2024 को मनाई जाएगी। ऐसा कहा जाता है कि …