वार्षिक भविष्‍यफल 2016: जानिये, क्‍या कहते हैं आपके सितारे

संदीप कोचर

साल 2016 में ग्रह-नक्षत्र और सितारे आपके लिए कौन-कौन सा फल प्रदान करेंगे या आपके लिए यह साल कितना लाभकरी होगा, यह आप विस्‍तार से नीचे दिए वार्षिक भविष्‍यफल से जानें। प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य संदीप कोचर आपके भविष्‍यफल और सितारों की चाल के बारे में क्या कह रहे हैं, यह आप सिलसिलेवार अपनी-अपनी राशि के अनुसार नीचे देखें।

 मेष राशि

मेष राशि में जन्म लेने वाले जातकों के लिए 2016 का साल शानदार रहनेवाला है। इस राशि में जातक स्वाभिमानी स्वभाव के होते हैं। इस राशि के लोगों को प्रोफेशनल और पर्सनल निर्णय लेने में बेहद सावधान रहना चाहिए। अगर आप कोई भी फैसला सोच-समझकर लेते है, खुद को शांत रखकर निर्णय लेते है तो यह सब आपके लिए बेहतर परिणामdownload-49-300x110 देनेवाला होगा। इसलिए आपको निर्णय लेने के प्रति बेहद सावधान रहना चाहिए। फैसले के प्रति सतर्कता बरतकर आप उसे कामयाबी में तब्दील कर सकते है। रोमांस और लेडी लव की चाहत रखनेवाले के लिए यह साल खुशनुमा और शानदार परिणाम देनेवाला रहेगा। अगर आप नया बिजनेस करना चाहते है या फिर कोई नया वेंचर खड़ा करना चाहते है तो आपको बेहद तार्किक होकर और सोच समझकर फैसला लेना होगा। इसमें जल्दबाजी ठीक नहीं। जॉब में बदलाव आने पर आपका जीवन शानदार होगा। इसलिए आपके करियर में जॉब बदलाव के आसार है। नया बिजनेस और पार्टनरशिप आपके लिए 2016 में लाभदायक साबित हो सकता है। आपके पार्टनर का स्टार भी आपको जीवन में कामयाबी दिलाने में अहम भूमिका निभा सकता है। अपने अंतर्ज्ञान और अंतरात्मा की आवाज को जरूर सुने जो आपके जीवन की गाड़ी को पटरी पर लाने में अहम भूमिका निभा सकता है। अगर आप ऐसा करते है तो यकीनन जीवन के कर्मक्षेत्र में विजेता बनकर उभरेंगे और इसमें कोई संशय नहीं है। कुल मिलाकर मेष राशि वालों के लिए यह साल शानदार रहनेवाला है।

वृष राशि

2016 का साल आपके लिए शानदार रहनेवाला है। साल के पहले हिस्से में आपको ढेरों खुशियां मिलनेवाली है। खासकर प्यार, यात्रा, मीडिया रिलेशन, लेखन , बहादुरी के क्षेत्र में काम करनेवालों के लिए यह साल खासा खुशियां देनेवाला साबित होगा । साल के पहले हिस्से की बात करे तो सट्टा-बाजार, जुआ के क्षेत्र में काम करनेवाले लोगों के लिए उम्मीद से भरपूर परिणाम हासिल होंगे। शादीशुदा लोगों के लिए इस बार खुशियां आएंगी क्योंकि जब उनके आंगन में किलकरी गूंजेंगी तो उनका जीवन खुशियों से भर जाएगा। परिवार में बच्चे का जन्म आपके जीवन में खुशियों की झोली को भर देगा। लेकिन आपको जमीनी स्तर पर रहते अपने काम को ईमानदारी और समझदारी से करने की जरूरत होगी । जीवन में सबकुछ निश्चित नहीं होता ,इस बात की गांठ बांध ले। 2016 में साल का दूसरा हिस्सा आपके लिए चुनौती भरा हो सकता है। इस हिस्से में आपको कार्यस्थल पर और अपने परिवार के लोगों के साथ तनाव झेलना पड़ सकता है। जमीन पर रहकर आप अपने विरोधियों को जीतने के लिए कूटनीतिक कौशल का इस्तेमाल करे और उसपर फोकस करे। जो लोग इस साल लॉन्ग टर्म बिजनेस को शुरू करने की इच्छा रखते है उन्हें इस बारे में अपने बड़ों और खासमखास लोगों से राय-मशविरा जरूर करना चाहिए। इस तरह के फैसलों को लेने से पहले सलाह ले लेना ज्यादा अच्छा रहता है। पारिवारिक खुशियां और बेहतर स्वास्थ्य आपके जीवन की प्राथमिकता होनी चाहिए। इसलिए यह जरूरी है कि आप इसके मद्देनजर हर चीज पर फोकस करे।  कुल मिलाकर यह साल आपके लिए संतुलित रहनेवाला है जिसमें आपको ढेरों खुशियां मिलने के साथ कुछ चुनौतियों का सामना भी करना होगा।  

मिथुन राशि

मिथुन राशि वाले जातकों के लिए साल 2016 की पहली छमाही गतिविधियों से भरा होगा। आपके लिए यह साल नए काम और कौशल सीखने के नए काफी उपयुक्त है, जिसके तहत आप अपने प्रतिस्पर्धियों से मुकाबला करने के लिए कुछ नए कर्मचारियों की भी भर्ती करेंगे। आपको कानून से जुड़े मसलों को भी मैनेज करना पड़ सकता है। आप में से कुछ लोग अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति की वजह से विदेश में आशियाना स्थानांतरित कर सकते हैं। अनुत्तरदायी या अव्यवहारिक रवैये को त्याग कर आपको अपने जीवन में बेहद अनुशासित रहने की जरूरत है। आपको अपनी मां के साथ संबंधों को लेकर थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत होगी क्योंकि मां के साथ संबंधों में कुछ मामूली विवाद संभव हैं। इसलिए मां के साथ बेहतर संबंधों का खास ध्यान रखें। आप अपने खर्चों को लेकर काफी मितव्ययी हैं और इस साल अपने मतलब के लिए खर्च करेंगे। अध्यात्म की तरफ आपका हमेशा से झुकाव रहा है और इस साल आध्यात्मिक दुनिया में विचरण करने और आत्मनिरीक्षण के लिए कुछ समय अकेले बिताने की जरूरत महसूस करेंगे। अनिद्रा जैसी बीमारी से निपटने के लिए योग और ध्यान काफी मददगार होता है। मिथुन राशि के जातकों के लिए योग और ध्यान को शुरू करने का यह साल सही समय है। साझेदारी, महिला प्रेम, नया कारोबार से संबंधित मामलों में साल 2016 इस राशि के जातकों के लिए काफी दिलचस्प होगा। खोये प्यार के साथ सही अर्थों में लोगों के प्यार को आप पा सकते हैं। रिश्तों में प्रगाढ़ता की संभावनाएं अधिक हैं। कड़ी मेहनत और ईमानदारी की वजह से आप आशीर्वाद व शुभकानाओं के हकदार होंगे। साल की दूसरी छमाही में आप में से कुछ लोगों को स्टॉक और सट्टा कारोबार में निवेश करने का अवसर मिल सकता है। लेकिन शेयर बाजार और सट्टा कारोबार में निवेश करने के लिए यह समय आपको फायदा नहीं दिला सकता है। वावजूद इसके अगर आप निवेश करते हैं तो बेहद सावधान रहने का प्रयास करे। आप कोई भी काम अतीत में कड़ी मेहनत के साथ किये काम और उसमें मिले सकारात्मक परिणाम के आधार पर करते हैं। यही आपके आगे के काम को मजबूती प्रदान करता है। जीवन में आगे बढ़ने के लिए इसी गणनात्मक आचरण को बनाए रखना जरूरी होगा।

कर्क राशि

कर्क राशि के लोगों के लिए साल के पहले छह महीने जीवन के कुछ क्षेत्रों में लाभदायक परिणाम लाएंगे। साल के पहले छह महीनों में आप अपनी पसंद के क्षेत्रों में सफलता प्राप्त करेंगे। कुछ लोगों के लिए यह समय अपने कारोबार एवं नेटवर्क का विस्तार करने का होगा। बहुत लाभ की आशा से यदि आप सावधानी पूर्वक निवेश करते हैं तो यह बुरा विचार नहीं होगा। कर्क राशि वाले लोगों में से कुछ लोग संवाद, लेखन, कला, यात्रा, बिक्री, विपणन और मीडिया से लाभ प्राप्त कर सकते हैं। जो लोग शादी करने की इच्छा रखते हैं उनके लिए यह समय उपयुक्त है। ऐसे लोगों को साहस के साथ अपने प्रेमी के समक्ष प्रस्ताव रखने की जरूरत है। कर्क राश के लोगों के लिए अपने लक्ष्यों को पाने के लिए कठिन परिश्रम करने की जरूरत है। इश राशि के लोगों के लिए सलाह है कि वे अपने खाने और अनावश्यक उत्साह पर नियंत्रण रखें। धैर्य रखकर आप सफलता पा सकते हैं। साल के दूसरे छह महीने में वित्तीय मामलों को सुलझाने में स्थितियां आपके अनुकूल होंगी। विदेश यात्रा और आध्यात्मिक अध्ययन लाभकारी हो सकते हैं। आपको अपने पिता, अध्यापक और गुरु के प्रति संवेदऩशील और केयरिंग होने की जरूरत है। कर्क राशि के लोग अपनी माता के साथ सौहार्द बनाने की पहल करें और रीयल स्टेट में निवेश करते समय सावधानी बरतें। यह समय आत्मनिरीक्षण और अपने प्रियजनों के प्रति चिंतनशील होने का है क्योंकि यदि आप अपनी ऐंद्रिक गतिविधियों को जारी रखते हैं तो उनसे आपके प्रियजनों को दुख पहुंच सकता है। ऐसे समय में आपको शांत मन से ईश्वर की शरण में जाना चाहिए। ऐसा करने से आपको मन की शांति मिलेगी। साल के अंत में अपने खर्चों को लेकर सावधान रहें और उस पर नियंत्रण रखें। इस राशि के वे लोग जो समय के साथ चलेंगे उनके लिए यह साल लाभ पहुंचाने और कामयाबी देने वाला होगा।   

सिंह राशि

इस (2016) साल भी सिंह राशि वालों के लिए एक्साइटिंग रहेगा और आशा है पिछले साल की यह साल भी बेहतर रहेगा। संभावित परेशानियों के लिए सिर्फ तैयार रहने की जरूरत है जो आपके रास्ते में आएगा। इस वर्ष की शुरूआत में कानूनी, कर्ज और नुकसान जैसी समस्या से निपटना पड़ेगा। हालांकि ये परेशानियां आधा साल बीतने के बाद खत्म हो जाएंगी। इस हाल में आपको सकारात्मक रहना होगा। इस साल आपके लाइफ में हॉट भावुक और रोमांस का पल आएगा आप लियोन पीपल के तौर पर जाने जाएंगे। आपको लेडी लक का भी लाभ मिलेगा। जमीन पर रहें और आपका प्रभाव दूर-दूर फैलेगा। घर, कार और अन्य चीजें खरीदने में धैर्य रखें इसके अलावे परिवार के सदस्यों के साथ अच्छा व्यवहार रखें। सिंह पर धैय हावी होता है जब वह शिकार के मूड में होता है। यह एडिट्यूड बातचीत के जारये खत्म करने का प्रयास करना चाहिए। अपने करियर में शॉटकट का रास्ता नहीं अपनाएं। अपने काम पर तन-मन-धन से ध्यान दें। इस साल के बीतने के बाद आपको आपकी सांसारिक इच्छाओं और आय की प्राप्ति होगी। आप मुखर हो सकते है और आपका प्रभावशाली नेचर और अधिक बढ़ेगा। आपको चाहने वालों के साथ अच्छा बर्ताव करने की जरूरत है और विरोधियों द्वारा पैदा किये गये अनावश्यक परेशानियों को सावधानी पूर्वक निपटने की जरूरत है। पूरे वर्ष 2016 में आपकी अधिकांश इच्छाओं की पूर्ति होगी। जरूरत इस बात की है कि आपको आसानी से सही रास्ते पर चलने की जरूरत है।

कन्या राशि

इस साल कन्या राशि वालों की परेशानियों में बढ़ोतरी हो सकती है इससे निपटने के लिए तैयार रहें। यह साल आपके धैर्य और आंतरिक शक्ति की परीक्षा लेगा। आप भ्रम के जाल में फंसेंगे और आपको अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए अतिरिक्त उत्साह दिखाना पड़ेगा। यह वर्ष कन्या राशि के कुछ लोगों के जीवन में बहुत बेहतरी लाएगा। उनके उद्देश्य, साहस और नेतृत्व क्षमता में बढ़ोतरी होगी। यह साल आपके जीवन में समृद्धि लाएगा। हालांकि कुछ लोगों के लिए यह साल खतरनाक और परेशानी भरा भी हो सकता है, अगर ग्रह उचित तरीके से पंक्तिबद्ध नहीं हुआ तो। सफलता और विफलता को एक तरह से स्वीकार करें। कुछ लोगों के लिए शुरुआत का आधा साल फलदायक होगा और उनके लिए लक भी बेहतर होगा। जिनकी शादी होगी और जो माता-पिता बनेंगे, उनके लिए यह साल लाभकारी और आनंदित करने वाला होगा। कन्या राशि परफेक्‍शनिस्‍ट का प्रतीक है जो जिद्दी और जुनूनी होने के कारण हमेशा तनाव पैदा करता है। अपने खर्चों पर नियंत्रण रखें, आपको अपने व्यापार में घाटा हो सकता है। दार्शनिक लक्ष्यों को प्राप्त करना बेहतर रहेगा। इस साल अपने दार्शनिक और आध्यत्मिक उद्देश्यों पर ध्यान दें। आश्चर्यचकित न हों कन्या राशि वालों की कभी भी लव या शादी हो सकती है।

तुला राशि

तुला राशि के लोगों के लिए यह समय अपने प्रकृति प्रदत्त सौंदर्य को सामने लाने और व्यावहारिकता का उपयोग करने के लिए सर्वाधिक उपयुक्त है। संवाद, कला, संगीत और रचनात्मक क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए यह समय पूर्ण रूप से लाभदायी है। इस राशि के लोग यह सुनिश्चित कर लें कि वे इस साल अपने कौशल का पूर्ण लाभ उठाएंगे। इस साल आपकी स्वभाविक सुंदरता अपने पूर्ण अवस्था में रहेगी और आप बड़ी संख्या में विपरीत लिंग वाले लोगों को आकर्षित कर पाएंगे। लेकिन उन लोगों से आपको सावधान रहने की जरूरत है जो पहले से ही रिलेशनशिप में हैं। हालांकि, तुला राशि के लोगों को थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। तुला राशि के लोगों के लिए सलाह है कि वे विलासिता और अहंकार के मायावी जाल में गिरने से बचें। आपको अपनी प्रतिभा का इस्तेमाल हानिकारक उद्देश्यों के लिए नहीं बल्कि सार्थक उद्देश्यों के लिए करना चाहिए। जल्दी सफलता पाने के लिए शॉर्ट कट अपनाने वालों लोगों के लिए बुरे परिणाम आ सकते हैं।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के लोगों के लिए वर्ष 2016 निजी जीवन और पेशे के लिहाज से मिलाजुला रहेगा। इस राशि के लोगों को संबंधों को लेकर सचेत रहने की जरूरत है। वृश्चिक राशि वाले लोगों को परिवार में खासकर माता के साथ सौहार्द कायम रखने के लिए काफी प्रयास करने की जरूरत है। इस साल आपको अपने मूल निवास से यात्रा करनी पड़ेगी। रीयल स्टेट और जमीन का सौदा करते समय सावधानी और चतुराई बरतने की जरूरत है। इस राशि के लोग अपनी बातचीत की कला से अपने दुश्मनों पर विजय हासिल कर सकेंगे। आप खुद को इस तरह से पेश करेंगे जिससे आपके चाहने वाले आपका विश्वास करेंगे और बुरे समय में आपके साथ रहेंगे। साल के दूसरे छह महीनों के दौरान आपको जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में लाभकारी परिणाम देखने को मिलेंगे। करियर, परिवार और पेशेगत मामलों में आपको सफलता और सकारात्मक परिणाम नजर आएंगे। इस दौरान आपके पास अचानक धन आता दिखाई देगा। यही नहीं, इस दौरान आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा और यह दायरा आपको विदेशी लोगों से संपर्क बनाने का अवसर उपलब्ध कराएगा। परिजन अपनी सफलता और उन्नति से आपको गर्व का अनुभव कराएंगे। आपको अपने कार्यालय के वरिष्ठों से बातचीत में थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है। अच्छा होगा कि आप नम्र स्वभाव एवं शांति बनाए रखें।

धनु राशि

धनु राशि के जातकों के लिए साल 2016 शुभ अवसर लेकर आ रहा है। जनवरी और फरवरी माह के बीच में धनु राशि के जातकों का रोमांस शुरू होने और शादी की प्रबल संभावनाए बन रही हैं। इस साल आप नई एक्टिविटिज के लिए ऊर्जा से परीपूर्ण रहेंगे और नए मुकाम हासिल करेंगे। पैदा हो रही सारी परिस्थितियों को आप सकारात्मक ऊर्जा से निपटाएंगे। घर-परिवार में सुख-शांति का माहौल बनेगा। वातावरण पूरी तरह आपके अनुरुप रहेगा। इस साल आपका भाग्य आपका पूरा साथ दे रहा है। कामों में निरंतर परिवर्तन और सुधार होगा। बैंकिंग और ऋण के क्षेत्र में आपको लाभ होने वाला है। ध्यान आध्यात्म पर केंद्रित रहेगा, दान-दक्षिणा और धर्म-क्रम के लिए तीर्थयात्रा का दौरा करेंगे। एक्स्ट्रा जिम्मेदारी लेने के लिए एकदम तैयार रहें। वित्तिय लेन-देन के मामलो में देरी और लापरवाही ना बरतें। रिलेशनशिप में भरपूर वक्त दें। इस साल आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। कुल मिलाकर यह साल आपके लिए सकारात्मक परिणाम देने वाला रहेगा।

मकर राशि

साल 2016 आपके लिए बहुत अच्छा रहने वाला है। इस साल आप सफलता के नए मुकाम को छुएंगे और धन-धान्य संपन्न होंगे। घर-परिवार में समृद्धि आएगी। करियर के मामले में यह साल मिला-जुला परिणाम देने वाला है। प्रेम-प्रसंगो और फालतू के कामों मे पड़कर आप अपने अध्ययन व करियर को चौपट कर सकते हैं। लव लाइफ के प्रति आपकी अप्रोच इस साल बैलेंस रहेंगी। इस साल आपको परिवार और दोस्तों का साथ और पूरा सहयोग मिलेगा। लक्ष्यों को समय से पहले ही पूरा कर लेने से मन में आत्मविश्वास बना रहेगा। स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता है। कहीं से कोई अशुभ समाचार मिल सकता है। प्रेम प्रसंग उजागर होने से परिवार में तनाव हो सकता है। वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं। घर में पूजा पाठ या धार्मिक आयोजन की स्थिति बन सकती है। अगर आप विवाहित हैं तो आपके बच्चे इस साल आपको जमकर खुशी देंगे। अजनबी पर भरोसा नहीं करने से समस्याएं खड़ी हो सकती हैं। धन हानि के भी योग बने हुए हैं।

कुंभ राशि

जनवरी से जून तक आप पर कामदेव की विशेष कृपा रहेगी। आपका जीवन प्यार और रोमांस से भरपूर रहेगा। लेकिन रूमानी स्वभाव के चलते आपको थोड़ा सावधान रहने की भी जरूरत है। यदि  शादी का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिये समय अनुकूल है। आपको पूरे उत्साह के साथ नये सफर के लिये तैयार रहना चाहिये। पार्टियों के शौकीन लोगों को शुरुआती छह महीनों में जमकर सामाजिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेने का भी अवसर मिलेगा। यदि करियर के लिये आपने अच्छी मेहनत और पूरी लगन दिखाई है तो इसका फल मिलने का समय निकट है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों में जुटे विद्यार्थियों को मेहनत के अनुकूल फल मिलने के आसार है। इस साल खुद को नियोजित करना आपकी सफलता का मंत्र होगा। योजनाबद्ध तैयारियों से आप विपरीत हालातों पर नियंत्रण पा लेंगे। इस साल सफलता के लिये शॉर्टकट अपनाने से परहेज करें। खुद पर भरोसा रखें और दोस्तों के प्रति सावधानी से रहें। इस साल आपको दोस्तों का वास्तविक रवैया देखने को मिलेगा। इस साल आपके पास रचनात्मक विचारों का अंबार रहेगा। आपके आय के स्रोत बढ़ेंगे। साथी आपको समझेंगे और सहायक बनेंगे। पारिवारिक रिश्तों में मजबूती आएगी। कार्यस्थल पर आपको अच्छा माहौल मिलेगा।

मीन राशि

इस साल आपको लगन एवं प्रयासों में निरंतरता बनाए रखना चाहिये। अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिये आध्यात्म से जुड़े रहना आपके लिये लाभप्रद रहेगा। अपनी वक्तव्य कला में भी निपुणता हासिल करने के लिये ये बेहतरीन समय होगा। अपने साथी के सहयोग से कठिन से कठिन चुनौतियों का सामना कर सकेंगे। साल की दूसरी  छमाही में आप अपने कामों को लक्ष्य तक पहुंचाने में सफल रहेंगे। 2016 आपके लिए ढेर सारी खुशियां और समृद्धि लेकर आएगा। बच्चों की जीत और अपार समृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं। परिवार में नए सदस्य के आने की भी संभावना है। आपका भाग्य और रचनात्मक ऊर्जा के माध्यम से मनोरंजन या खेल के क्षेत्र में अच्छे नतीजों की उम्मीद है। निवेश के मामले में सावधानी पूर्वक आगे बढ़ते हुए किस्मत आजमा सकते हैं। इस अवधि के दौरान पिता और शिक्षकों के साथ संबंधों में प्रगाढ़ता बढ़ने का योग है। अच्छे विचारों के साथ जुड़े रहिए कुछ बड़ा करने का संयोग है।

नोट: हालांकि यह एक सामान्‍य भविष्‍यफल है, ऐसे में आप व्‍यक्तिगत तौर पर अपने भविष्‍यफल के लिए किसी अच्‍छे ज्‍योतिषाचार्य से सलाह-मशविरा करें। नए साल की ढेर सारी शुभाकामनाओं के साथ !!

रघुकुल के अंतिम राजा थे अग्निवर्ण
यहां है सिर के बल उल्टे खड़े हनुमान जी की विश्व की इकलौती और अनोखी प्रतिमा

Check Also

श्री राम की यह आरती देगी आपको कीर्ति

आरती आपके द्वारा की गई पूजा में आई छोटी से छोटी कमी को दूर कर …