पहले सावन सोमवार में जानें किस मुहूर्त में करें भोलेनाथ को जल अर्पित

सावन का महीना शुरू हो चुका है और कल यानी 22 जुलाई को सावन का पहला सोमवार है, जिसमें भक्त अपनी श्रद्धा से बाबा भोलेनाथ की पूजा आराधना करते हैं. वहीं पौराणिक मान्यता है कि सावन के पहले सोमवार को विधिवत और शुभ समय पर बाबा भोलेनाथ को जल अर्पित किया जाए तो वह प्रसन्न होकर अपने भक्तों को धन-धान्य का आशीर्वात देते हैं. तो चलिए आप भी जान लें कि किस मुहूर्त में आपको बाबा की पूजा करनी चाहिए.

दरअसल, ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, इस बार सावन का पहला सोमवार ऐसे मुहूर्त में शुरू हो रहा है, जिसमें व्रत रखने से संतान सुख, धन, निरोगी काया और मनोवांछित जीवन साथी प्राप्त होता है, साथ ही दाम्पत्य जीवन के दोष और अकाल मृत्यु जैसे संकट दूर हो जाते हैं. उनके अनुसार, सावन के सोमवार को सुबह 7 बजे से 9 बजे तक बाबा भोलेनाथ को जल अर्पित करने का शुभ समय है. इस शुभ मुहूर्त में उन सभी लोगों को जल अर्पित करना चाहिए, जो आर्थिक परेशानियों का सामना कर रहे हैं. असल में इसी समय के भीतर अगर आप जल अर्पित करते हैं तो आपकी मनोकामना पूरी होती है.

सावन में चार सोमवार
इस बार सावन में चार सोमवार पड़ रहे हैं, जिसे शुभ माना जा रहा है. इस बार शिवरात्रि भी 30 जुलाई को है, यानी कि दूसरे सोमवार के अगले दिन मंगलवार को. सावन में मंगलवार का दिन माता गौरी को समर्पित होता है, इसलिए इस दिन मंगला गौरी व्रत किया जाता है. मंगला गौरी व्रत के दिन शिवरात्रि का पड़ना भी अपने आप में विशेष है.

22 जुलाई: सावन का पहला सोमवार.

29 जुलाई: सावन का दूसरा सोमवार.

05 अगस्त: सावन का तीसरा सोमवार.

12 अगस्त: सावन का चौथा सोमवार.

30 जुलाई: शिवरात्रि

संकट चौथ पर जरूर पढ़े यह कथा, हो जाएगा उद्धार
सावन के हर सोमवार को करें श्री शिवमङ्गलाष्टकम् का जाप

Check Also

पापमोचनी एकादशी पर करें भगवान विष्णु के 108 नामों का जाप

पापमोचनी एकादशी बेहद पवित्र मानी जाती है। इस दिन भगवान श्री हरि विष्णु और देवी …