होली पर चंद्र ग्रहण के बुरे प्रभाव से बचाएगा इन खास चीजों का दान

चंद्र ग्रहण इस बार 25 मार्च यानी होली के दिन पड़ रहा है। यह दिन सनातन धर्म में बेहद अशुभ माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस काल के दौरान धरती पर नकारात्मक शक्तियों का साया रहता है। ऐसे में ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, चंद्र ग्रहण के दिन पूजा-पाठ के साथ पुण्य कर्म अवश्य करें।

वहीं, इस दिन कई ऐसे चमत्कारी दान के बारे में बताया गया है, जिसे करने से चंद्र ग्रहण का बुरा प्रभाव होली पर नहीं पड़ेगा। तो आइए यहां जानते हैं –

चंद्र ग्रहण पर करें इन खास चीजों का दान

दूध का दान

चंद्र ग्रहण के बाद कुछ सफेद चीजों का दान करना शुभ माना जाता है। ऐसे में इस दिन दूध का दान अवश्य करना चाहिए, ऐसा कहा जाता है कि ग्रहण पर इसका दान करने से इसके नकारात्मक प्रभाव से बचा जा सकता है। साथ ही धन की देवी यानी माता लक्ष्मी की पूर्ण कृपा मिलती है।

चावल का दान

ऐसा माना जाता है कि चंद्र ग्रहण के बाद किसी जरूरतमंद व्यक्ति को चावल का दान करना चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। साथ ही धन और व्यापार बढ़ता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, दान करने के बाद इस बात का खास ख्याल रखें कि इसका जिक्र किसी दूसरे व्यक्ति से न हो।

सफेद वस्त्र का दान

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, चंद्र ग्रहण के बाद सफेद कपड़ों का दान जरूर करें। ऐसा करना बेहद फलदायी होता है। मान्यताओं के अनुसार, यदि कुंडली में चंद्र दोष है, तो इस दिन मोती और चांदी का दान करना भी अच्छा होता है, जो साधक ऐसा करते हैं उन्हें चंद्र ग्रहण के बुरे प्रभाव से मुक्ति मिलती है और कुंडली में चंद्रमा मजबूत होता है।

आदिशक्ति के नौ रूपों के पूजन के लिए ही नहीं
बेहद खास है कल्कि धाम मंदिर, विष्णु जी के 10वें अवतार को है समर्पित!

Check Also

महान भारतीय गुरु और दार्शनिक थे आदि शंकराचार्य

आदि शंकराचार्य एक महान भारतीय गुरु तथा दार्शनिक थे जिन्होंने नए ढंग से हिंदू धर्म …