वास्तु टिप्स: ये हैं वो उपाय जिन्हें करने से हमेशा भरा रहेगा आपका पर्स

जिस तरह से आप अपने घर, फैक्टरी और दुकान के लिए वास्तुशास्त्र की मदद लेते हैं, उसी तरह अगर अपने पर्स या वॉलेट को भी वास्तु के अनुसार रखें तो मां लक्ष्मी की कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी। इसके लिए आपको अपनाने होंगे ये कुछ सरल वास्तु उपाय। आइए जानते हैं क्या हैं ये उपाय। 

‘ सबसे पहली बात यह है कि अपनी पसंद के अनुसार लाल, गुलाबी, भूरा, आसमानी और सफेद रंग का वॉलेट रखें। कोशिश करें कि काले वॉलेट में पैसे न रखें।

‘ आपका पर्स कटा-फटा नहीं होना चाहिए। यदि पर्स का रेक्सीन या चमड़ा उखड़ रहा है, पर्स में से धागे निकल रहे हैं या उसमें कोई छेद हो गया है तो इस पर्स या वॉलेट को हटाकर तुरंत नया वॉलेट ले लें।

‘ पर्स में जो भी रुपये रखें, ध्यान रहे कि सभी नोट सीधे हों अर्थात सभी व्यवस्थित तरीके से रखे हों। यह भी ध्यान रखना चाहिए कि सभी नोट बढ़ते हुए क्रम में सलीके से रखे गए हों। ऐसा न हो कि 20 रुपये के नोट के बाद 500 का नोट, फिर 50 रुपये का नोट, फिर 2000 का नोट, फिर 100 रुपये का नोट रखा हो। इसे सही तरीके से रखें, जैसे कि पहले 20, फिर 50, 100, 500, 2000 का नोट। इस क्रम में रुपये रखेंगे तो पर्स का सही वास्तु लाभ पा सकेंगे।

‘ भूल से भी वॉलेट में पैसे के साथ कोई दवा, टैब्लेट, कैप्सूल आदि न रखें। इसी तरह गुटखा, पान मसाला, तंबाकू आदि भी अपने पर्स में कभी न रखें। ये सारी चीजें धन प्राप्ति के मार्ग में बाधक मानी जाती हैं।

‘ यह भी ध्यान रखें कि कोई पुरानी रसीद, टिकट, बैंक स्लिप आदि जो रद्दी की श्रेणी में आती है, बिना किसी काम के पर्स में नोटों के साथ नहीं रखी होनी चाहिए। साथ ही कोई कील, पेंच या नुकीली वस्तु भी पर्स में नोटों के साथ नहीं रखी जानी चाहिए। इससे धन-हानि होती है। इसलिए अपने पर्स की नियमित सफाई करते रहें।

‘ देवी-देवताओं और मृत व्यक्ति की तस्वीर भी पर्स में नहीं रखनी चाहिए। आप अपने जीवित जीवनसाथी, बच्चों, भाई-बहन आदि की तस्वीर पर्स में रख सकते हैं। लेकिन भूलकर भी मृत व्यक्ति की तस्वीर पर्स में नहीं रखनी चाहिए।

‘ यदि आपने किसी से कर्ज लिया है तो उस धन को पर्स में न रखें। कर्ज का जो पैसा लौटाना है, उसे भी पर्स में न रखें। ऐसी राशि को किसी अलग जेब में रखें।

‘ पर्स में चांदी का चौकोर टुकड़ा या ओउम का स्वस्तिक चिह्न वाला चांदी का सिक्का या एक छोटा श्रीयंत्र छोटी जेब में अलग से रख सकते हैं। रोजाना खर्च होने वाले रुपयों-सिक्कों के साथ इन्हें न रखें।

यदि आप उपरोक्त बातों का ध्यान रखकर वॉलेट या पर्स को उपयोग में लाते हैं तो आने वाले समय में आपका धन लाभ बढ़ता जाएगा और पर्स सदैव पैसों से भरा रहेगा।

घर में सात घोड़ों की तस्वीर लगाने से पहले एक बार जरूर जान लें ये खबर
पितरों को मोक्ष प्राप्ति और स्वयं के लिए स्वर्ग के द्वार खोलता है यह व्रत

Check Also

शनिदेव: भाग्यदेवता को यंत्र से करें खुश, शनि का यंत्र है अत्यंत फलदायी

शनिदेव के उपायों में तेल तिलहन का दान, रत्नों का धारण एवं मंत्र जाप प्रमुखता …