इस दीयों की रोशनी से पूरा भारत मनाएगा दिवाली

दीवाली भारत की सबसे बड़ी और साल की सबसे महत्वपूर्ण छुट्टी है। यह त्यौहार मिट्टी के दीयों (दीपा) की पंक्ति (अवलि) से प्राप्त होता है, जो भारतीय अपने घरों के बाहर प्रकाश का प्रकाश करते हैं जो आध्यात्मिक अंधकार से बचाता है। यह त्योहार हिंदुओं के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि क्रिसमस की छुट्टी ईसाईयों के लिए। इस साल 14 नवंबर शनिवार को दिवाली 2020 मनाई गई है। दीवाली, जिसे भारतीय प्रकाश पर्व के रूप में भी जाना जाता है, हिंदू लूनिसोलर माह कार्तिका (मध्य अक्टूबर और मध्य नवंबर के बीच) के दौरान मनाया जाता है।

सदियों से, दीवाली एक राष्ट्रीय त्योहार बन गया है जो गैर-हिंदू समुदायों द्वारा भी आनंद लिया जाता है। उदाहरण के लिए, जैन धर्म में, दिवाली 15 अक्टूबर, 527 ईसा पूर्व भगवान महावीर के निर्वाण, या आध्यात्मिक जागरण को चिह्नित करती है सिख धर्म में, यह उस दिन का सम्मान करता है जिस दिन छठे सिख गुरु, गुरु हरगोबिंद जी को कारावास से मुक्त किया गया था।

भारतीय त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत के उत्सव के बारे में बताया जाता हैं। दीपावली या दिवाली पर राक्षस-राजा रावण का सफाया करने के बाद अयोध्या में श्री राम की वापसी की याद आती है। दिवाली, जिसे रोशनी के त्योहार के रूप में भी जाना जाता है, अब तक भारत में मनाया जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है। यह एक ऐसा दिन है जब लोग धन की देवी, लक्ष्मी और धन के देवता भगवान कुबेर की पूजा करते हैं। पांच दिनों में से एक, धनवन्तरी, दवाओं के देवता और मृत्यु के देवता भगवान यम की पूजा के लिए भी समर्पित है।

492 साल बाद दिवाली पर भगवान श्री राम की जन्मभूमि फिर होगी रोशन
इन राशि वाली युवतियां होती हैं बेहद आकर्षक

Check Also

चैत्र पूर्णिमा से पहले जान लें इसके नियम

चैत्र पूर्णिमा का हिंदुओं में बड़ा धार्मिक महत्व है। यह दिन भगवान विष्णु की पूजा …