प्राण प्रतिष्ठा के दौरान भूलकर भी न करें ये कार्य

राम मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा को लेकर हर कोई बेसब्री से इंतजार कर रहा है। देश-विदेश में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्‍ठा को लेकर अधिक उत्साह देखने को मिल रहा है। प्राण प्रतिष्ठा के लिए कई प्रकार के भव्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इसकी तैयारियां पिछले कई महीनों से चल रही हैं। प्राण प्रतिष्‍ठा 22 जनवरी को होगी।

राम मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा 22 जनवरी को होगी। इस दिन का हर कोई बेसब्री से इंतजार कर रहा है। देश-विदेश में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्‍ठा को लेकर अधिक उत्साह देखने को मिल रहा है। प्राण प्रतिष्ठा के लिए कई प्रकार के भव्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इसकी तैयारियां पिछले कई महीनों से चल रही हैं। अगर आप 22 जनवरी को अपने घर पर भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा कर रहे हैं, तो प्राण प्रतिष्ठा करने से पहले आपको इससे संबंधी नियमों के बारे में पता होना बेहद आशयक है। कहा जाता है कि प्राण प्रतिष्ठा के दौरान कुछ गलतियों को करने से भगवान श्री राम रुष्ट हो जाते हैं और पूजा सफल नहीं होती है। चलिए जानते हैं प्राण प्रतिष्ठा करते समय किन गलतियों को करने से बचना चाहिए।

प्राण प्रतिष्ठा के नियम

1. प्राण प्रतिष्ठा करने के लिए मंदिर उचित दिशा में होना आवश्यक है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि घर में पूजा ईशान कोण दिशा में करना शुभ होती है। इस दिशा के अलावा किसी और दिशा में पूजा नहीं करनी चाहिए। कहा जाता है कि गलत दिशा में मंदिर होने से पूजा का फल प्राप्त नहीं होता है।

2. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन शराब और नॉनवेज का सेवन न करें और किसी भी तरह का कोई नशा न करें। कहा जाता है कि ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है।

3. अगर आप 22 जनवरी को घर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कर रहे हैं, तो इस दिन घर की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। पूजा-पाठ करने से पहले जल और गंगाजल से देवी-देवताओं की प्रतिमा को साफ करें। ऐसा करने से घर में सकरात्मक ऊर्जा का वास होता है।

4. इसके अलावा इस दिन घर के मंदिर में भूलकर भी अंधेरा न करें। मंदिर में दीपक और लाइट अवश्य जलाएं। इससे घर में सुख-शांति का आगमन होता है।

जानिए विष्णु जी के चरण क्यों दबाती हैं मां लक्ष्मी
पौष पूर्णिमा के दिन इन मंत्रों का करें जाप तो जीवन के दुख होंगे दूर!

Check Also

भगवान शालिग्राम को अर्पित करें ये चीजें

मोहिनी एकादशी के दिन श्री हरि विष्णु की पूजा होती है। वैशाख मास के शुक्ल …