वैवाहिक जीवन चाहते हैं सुखमय? तो विजया एकादशी पर करें ये उपाय!

 एकादशी तिथि का बेहद खास महत्व है। यह तिथि जगत के पालनहार भगवान विष्णु को समर्पित है। फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष का एकादशी व्रत आज यानि 06 मार्च को है। इस एकादशी को विजया एकादशी के नाम से जाना जाता है। ज्योतिष शास्त्र में विजया एकादशी के विशेष उपायों का उल्लेख किया गया है। मान्यता है कि इन उपायों को करने से सुख-शांति का आशीर्वाद प्राप्त होता है और भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं। चलिए जानते हैं विजया एकादशी के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में।

विजया एकादशी के उपाय

  • एग्जाम में सफलता हासिल करने के लिए विजया एकादशी के दिन विधिपूर्वक राम दरबार की पूजा-अर्चना करें। इस दौरान 11 दीपक, 11 खजूर, 11 केले अर्पित करें। साथ ही फूल चढ़ाएं। इसके बाद सच्चे मन से रामरक्षा स्तोत्र का पाठ करें। माना जाता है कि इस उपाय को करने से करियर में सफलता प्राप्त होती है।
  • अगर आप वैवाहिक जीवन में किसी तरह की परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो ऐसे में आप विजया एकादशी के दिन तुलसी के पौधे की पूजा-अर्चना करें। मान्यता है कि मां तुलसी की पूजा करने से वैवाहिक जीवन में खुशियों का आगमन होता है।
  • विजया एकादशी के दिन पूजा के समय कलश की स्थापना करें और उसके ऊपर जौ से भरा पात्र रखें। भगवान विष्णु को फल, फूल और मिठाई अर्पित करें। इसके बाद श्री हरि से नौकरी और इंटरव्यू में सफलता पाने के लिए प्रार्थना करें। माना जाता है कि ऐसा करने से भगवान साधक की मनोकामना पूर्ण करेंगे।
  • विजया एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने के बाद उन्हें खीर और फल का भोग लगाएं। साथ ही तुलसी दल को अवश्य शामिल करें। इससे भगवान विष्णु जल्द प्रसन्न होते हैं।

 विवाह में हो रही है देरी या फिर नहीं बन रहे काम,तो करे ये उपाय
फाल्गुन अमावस्या पर करें इन मंत्रों का जाप

Check Also

मासिक दुर्गाष्टमी पर करें इस चमत्कारी स्तोत्र का पाठ

वैशाख में मासिक दुर्गाष्टमी का पर्व 15 मई को है। इस दिन साधक मां दुर्गा …