विवाह में हो रही है देरी या फिर नहीं बन रहे काम,तो करे ये उपाय

फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष में आने वाली चतुर्दशी तिथि बेहद खास महत्व रखती है, क्योंकि इस तिथि पर महाशिवरात्रि का उत्सव मनाया जाता है। इस दिन को शिव-शक्ति के मिलन के रूप में मनाया जाता है, क्योंकि पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, इसी तिथि पर भगवान शिव और देवी पार्वती का विवाह हुआ था।

शीघ्र बनेंगे विवाह के योग

अगर आपके विवाह में देरी हो रही है, इसके लिए महाशिवरात्रि के दिन ये उपाय कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक बेलपत्र लें और उसे शिवलिंग के उस स्थान पर रखें जहां अशोक सुन्दरी विराजमान होती हैं। ( माता अशोक सुंदरी का स्थान जलाधारी के बिल्कुल बीचों-बीच है)। इसके बाद शिवलिंग पर जल अर्पित करें और बेल पत्र को उसी स्थान पर रखा रहने दें। ऐसा करने से आपके विवाह के योग जल्दी बनने लगते हैं।

मिलेगा सुयोग्य जीवनसाथी

शिवरात्रि के दिन रुद्राभिषेक जरूर करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर रुद्राभिषेक करने से व्यक्ति के सभी काम बनने लगते हैं। इसके साथ ही आपको सुयोग्य जीवनसाथी की भी प्राप्ति होती है।

माता गौरी को अर्पित करें ये सामग्री

शिवरात्रि पर भगवान शिव के साथ-साथ माता गौरी की भी पूजा का विधान है। ऐसे में यदि आप महाशिवरात्रि पर पूजा के दौरान माता गौरी को शृंगार की सामग्री और लाल चुनरी अर्पित कर सकते हैं। इसके बाद सच्चे मन से माता गौरी की पूजा करें। ऐसा करने से वैवाहिक जीवन खुशहाल बीतता है।

विवाह में नहीं आएंगी अड़चने

यदि किसी जातक के विवाह में बाधा आ रही है, तो ऐसे में महाशिवरात्रि पर ये उपाय कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले महाशिवरात्रि के दिन स्नानादि से निवितृ होकर पीले रंग के वस्त्र धारण करें। इसके बाद भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा के दौरान उन्हें गेंदे के फूलों की माला चढ़ानी चाहिए। फिर ऊँ गौरी शंकराय नमः मंत्र का जाप करें। इस उपाय को करने से विवाह में आ रही अड़चने दूर हो सकती हैं।

फुलेरा दूज पर इस विधि से करें श्री राधा-कृष्ण की पूजा
वैवाहिक जीवन चाहते हैं सुखमय? तो विजया एकादशी पर करें ये उपाय!

Check Also

वैशाख पूर्णिमा पर इन चीजों का करें दान

सनातन धर्म में वैशाख पूर्णिमा का विशेष महत्व है। इस दिन भगवान विष्णु और मां …