मार्च में कब है मीन संक्रांति? जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि!

ज्योतिष गणना के अनुसार, वर्ष में 12 बार सूर्य राशि परिवर्तन करते हैं। सूर्य के राशि परिवर्तन को संक्रांति के नाम से जाना जाता है। जिस राशि में परिवर्तन करते हैं, वो नाम आगे जुड़ जाता है। इस बार फाल्गुन माह में सूर्य 14 मार्च को मीन राशि में प्रवेश कर रहे हैं। इसलिए इसे मीन संक्रांति कहा जाएगा। सनातन धर्म में मीन संक्रांति का खास महत्व है। इस दिन पवित्र नदियों में स्नान, दान, तप करने का विधान है और भगवान सूर्य देव की पूजा की जाती है। मान्यता है कि ऐसा करने से साधक को सुख और समृद्धि की प्राप्ति होती है। ऐसे में चलिए जानते हैं मीन संक्रांति का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि के बारे में।

मीन संक्रांति 2024 शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार, सूर्य देव 14 मार्च को मीन राशि में प्रवेश कर रहे हैं। इस शुभ मौके पर स्नान और दान-पुण्य किया जाता है। मीन संक्रांति की शुरुआत दोपहर 12 बजकर 46 मिनट से होगी और इसका समापन शाम 06 बजकर 29 मिनट पर होगा और महा पुण्य काल दोपहर 12 बजकर 46 मिनट से लेकर दोपहर 02 बजकर 46 मिनट तक रहेगा। वहीं, मीन संक्रांति का क्षण दोपहर 12 बजकर 46 पर होगा।

मीन संक्रांति पूजा विधि

मीन संक्रांति के दिन अगर संभव हो तो पवित्र नदियों में स्नान करें और सूर्य देव को अर्घ्य अर्पित करें। साथ ही सूर्य देव की पूजा करें। इसके बाद श्रद्धा अनुसार गरीबों को विशेष चीजों का दान करें। माना जाता है कि इस दिन दान करना कल्याणकारी होता है।

इन मंत्रो का करें जाप

  • ॐ घृ‍णिं सूर्य्य: आदित्य:
  • ॐ ह्रीं ह्रीं सूर्याय नमः ।
  • ॐ सूर्याय नम: ।
  • ॐ घृणि सूर्याय नम: ।
  • ॐ ह्रीं ह्रीं सूर्याय सहस्रकिरणराय मनोवांछित फलम् देहि देहि स्वाहा।।
  • ॐ ऐहि सूर्य सहस्त्रांशों तेजो राशे जगत्पते, अनुकंपयेमां भक्त्या, गृहाणार्घय दिवाकर:।
शिवलिंग पर सबसे पहले क्या चढ़ाना चाहिए
 विनायक चतुर्थी के दिन गणपति बप्पा की करें ये आरती

Check Also

अक्षय तृतीया पर इस शुभ समय में खरीदें सोना

अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2024) पर सोना खरीदने से जीवन में सुख समृद्धि और धन …