शिवलिंग पर सबसे पहले क्या चढ़ाना चाहिए

सनातन धर्म में भगवान शिव की आराधना का विशेष महत्व माना गया है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है। इसी प्रकार शिवलिंग पूजा का भी विधान है। कई बार शिवलिंग की पूजा करते समय लोग संशय में पड़ जाते हैं, कि शिवलिंग पर सबसे पहले क्या चढ़ाना चाहिए। साथ ही जानते हैं शिवलिंग से जुड़े पूजा नियम। 

सबसे पहले किसे चढ़ाएं जल

अगर आप शिवलिंग पूजन कर रहे हैं, तो इस बात का विशेष तौर पर ध्यान रखें कि सबसे पहले गणेश जी पर जल अर्पित करना चाहिए और इसके बाद ही करें शिवलिंग की पूजा शुरू करनी चाहिए। इससे आपको शुभ फलों की प्राप्ति हो सकती है। 

बनी रहेगी शिव जी की कृपा

पूजा के दौरान शिवलिंग पर सबसे पहले जल अर्पित करना चाहिए। जल चढ़ाते समय इस बात का ध्यान रखें कि शिवलिंग पर जल हमेशा तांबे के लोटे से चढ़ाना चाहिए। इसके साथ ही जल चढ़ाते समय ओम नमः शिवाय का जाप भी जरूर करें। ऐसा करने से भगवान शिव की कृपा आपके पर बनी रहेगी।

जल के बाद क्या चढ़ाएं

शिवलिंग पर जल अर्पित करने के बाद आप अन्य सामग्री जैसे – दूध, दही और शहद आदि अर्पित कर सकते हैं। यदि आप शिवलिंग पर गाय का कच्चा दूध चढ़ा रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि दूध को स्टील के लोटे में चढ़ाना चाहिए क्योंकि तांबे के लोटे में कच्चा दूध चढ़ाना शुभ नहीं माना जाता

इस तरह करें जलाभिषेक

हमेशा पूर्व दिशा की ओर मुख करके ही शिवलिंग का जलाभिषेक करना चाहिए। शिवलिंग का जलाभिषेक बैठकर या झुककर करना शुभ माना जाता है। इस बात का खास ख्याल रखें कि कभी भी सीधे खड़े होकर जलाभिषेक नहीं करना चाहिए। 

जाने होलाष्टक में क्यों नहीं किए जाते हैं शुभ कार्य
मार्च में कब है मीन संक्रांति? जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि!

Check Also

रसोई में न खत्म होने दें ये चीजें, वरना बुरा समय शुरू होने में नहीं लगेगी देर!

 वास्तु शास्त्र में रसोई घर से संबंधित भी कई नियम बताए गए हैं, जिनका ध्यान …