रोजाना करें हनुमान चालीसा पाठ

हिंदू धर्म में बजरंगबली की पूजा का विशेष महत्व माना गया है। प्रभु श्री राम के परम भक्त हनुमान जी के लिए मंगलवार का दिन समर्पित माना गया है। हनुमान जी को संकटमोचन भी कहा जाता है, क्योंकि उनकी साधना करने से भक्तों के सभी संकट दूर हो जाते हैं। ऐसे में रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति को जीवन में अद्भुत लाभ देखने को मिल सकते हैं।

हर संकट होता है दूर

रोजाना भी हनुमान चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति को राम भक्त हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। जिससे व्यक्ति के जीवन में आ रहा बड़े-से-बड़े संकट भी दूर हो जाता है। साथ ही यह भी माना जाता है कि रोजाना हनुमान चालीसा के पाठ से कुंडली में मंगल दोष समेत राहु और केतु दोष से भी छुटकारा मिल सकता है।

मनोकामनाओं की होती है पूर्ति

जैसा कि हनुमान चालीसा में भी वर्णन किया गया है अष्ट सिद्धि और नवनिधि के दाता अर्थात हनुमान जी व्यक्ति की हर इच्छा की पूर्ति कर सकते हैं। ऐसे में जो व्यक्ति नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करता है, उसकी हर मनोकामना पूरी होती है।  

रोगों से मिलेगी मुक्ति

अक्सर जो लोग बीमार रहते हैं, उनके लिए भी नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। इससे आपको सेहत में सुधार देखने को मिल सकता है। कई लोगों को समस्या होती है कि वह रात में ठीक से सो नहीं पाते, जिस कारण उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है।

ऐसे में रोजाना हनुमान चालीसा पाठ करना आपके लिए एक बेहतर उपाय होगा। क्योंकि हनुमान चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति को मानसिक शांति मिलती है। जिससे अच्छी नींद आती है और स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहता है।  

जानिए मंगलवार का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय
काशी में क्यों खेली जाती है चिता की राख से होली? जानें

Check Also

मई में इस दिन मनाई जाएगी बुद्ध पूर्णिमा

बौद्ध धर्म के संस्थापक गौतम बुद्ध न केवल भारत में बल्कि पूरे विश्व में एक …