चैत्र नवरात्र में घोड़े पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा

चैत्र नवरात्र इस बार 09 अप्रैल से शुरू होंगे और 17 अप्रैल को समापन होगा। इस दौरान मां दुर्गा के 9 रूपों की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही जीवन में सुख और शांति के लिए व्रत किया जाता है। मान्‍यता के अनुसार नवरात्र में जिस वाहन पर मां दुर्गा आती हैं उसका अलग-अलग मतलब होता है। इस बार चैत्र नवरात्र में मां दुर्गा घोड़े पर सवार होकर आएंगी।

हिंदू धर्म में नवरात्र का विशेष महत्व है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार, वर्ष में मुख्य रूप से 2 बार नवरात्र मनाए जाते हैं। जिनमें चैत्र नवरात्र और आश्विन माह की शारदीय नवरात्र शामिल है। इस बार 09 अप्रैल से चैत्र नवरात्र शुरू होंगे और 17 अप्रैल को समापन होगा। इस दौरान मां दुर्गा के 9 रूपों की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही जीवन में सुख और शांति के लिए व्रत किया जाता है। मान्‍यता के अनुसार, नवरात्र में जिस वाहन पर मां दुर्गा आती हैं उसका अलग-अलग मतलब होता है। इस बार चैत्र नवरात्र में मां दुर्गा घोड़े पर सवार होकर आएंगी। ऐसे में आइए जानते हैं कि मां दुर्गा के इस वाहन का क्या मतलब है और इससे क्या संकेत मिलते हैं।

मिलते हैं ये संकेत

शास्त्रों की मानें तो अगर नवरात्र में मां दुर्गा घोड़े पर सवार होकर आती हैं, तो इसे छत्रभंगे स्तुरंगम कहा जाता है। मां दुर्गा के वाहन को शुभ नहीं माना जाता है। मां दुर्गा के इस वाहन से यह संकेत मिलते हैं कि आने वाले वक्त में सत्ता में कुछ बदलाव होने वाला है। साथ ही युद्ध का सामना करना पड़ सकता है। ऐसा कहा जाता है कि मां दुर्गा के घोड़े पर सवार होकर आने से प्राकृतिक आपदा की संभावना बढ़ सकती है।  

इस दिन से है चैत्र नवरात्र

पंचांग के अनुसार, चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि यानी 09 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि शुरू होंगे और 17 अप्रैल को समापन होगा। ऐसे में 09 अप्रैल को घटस्थापना कर मां दुर्गा की विशेष पूजा कर सकते हैं।

घटस्थापना समय

ज्योतिषियों की मानें तो 09 अप्रैल को घटस्थापना समय प्रातः काल 06 बजकर 02 मिनट से लेकर 10 बजकर 16 मिनट तक है। इस समय में घटस्थापना कर सकते हैं। इसके अलावा, 11 बजकर 57 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 48 मिनट के मध्य अभिजीत मुहूर्त में भी घटस्थापना कर सकते हैं।

ईसाइयों के लिए बेहद खास है ईस्टर संडे
हनुमान जयंती पर बन रहे हैं कई शुभ संयोग

Check Also

 ज्येष्ठ माह में कब है मासिक कृष्ण जन्माष्टमी

शास्त्रों के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण का अवतरण भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि …