राधा रानी पर रखें अपनी बेटियों के नाम

भगवान कृष्ण की तरह राधा जी की पूजा को भी विशेष महत्व दिया गया है। माना जाता है कि यदि सच्चे मन से राधा जी को याद किया जाए तो भगवान कृष्ण अपने आप प्रसन्न हो जाते हैं। ऐसे में यदि आप भी राधा रानी के भक्त हैं तो अपनी लाडली के लिए राधा रानी से प्रेरित ये नाम चुन सकते हैं।

राधा रानी को भगवान कृष्ण की प्रेमिका के रूप में जाना जाता है। कई लोग संबोधन के लिए राधे-राधे बोलते हैं। आजकर लोगों में अपने बच्चों के लिए धार्मिक नाम रखने का चलन बढ़ा है। ऐसे में यदि आप राधा रानी और कृष्ण जी की कृपा पाना चाहते हैं, तो अपनी लाडली के लिए राधा रानी के ये प्यारे नाम चुन सकते हैं।

बेटियों के लिए राधा जी के नाम

ऋद्धिका – राधा रानी से जुड़ा ये तीन अक्षर का नाम यूनिक भी है। भगवान श्री कृष्ण की प्रियतमा को ऋद्धिका के नाम से भी जाना जाता है।

वृंदा –  वृंदा नाम का संबंध भी राधा रानी जी से ही माना गया है। वृंदा का अर्थ होता है तुलसी, पवित्र, अनेक आदि होता है। इसके साथ ही राधा रानी जी को भी वृंदा नाम से जाना जाता है।

कनुप्रिया – राधा जी का एक नाम कनुप्रिया भी है। ऐसे में आप भी राधा जी की कृपा प्राप्ति के लिए अपनी बेटी के लिए ये यूनिक नाम चुन सकते हैं।

बिनोदिनी –  सुंदर और रूपवान होने के कारण राधा जी को बिनोदिनी भी कहा जाता था। इस नाम का अर्थ ही है कि जो बेहद सुंदर हो।

वृत्तिका – वृत्तिका भी राधा जी का ही एक नाम है। ऐसे में यदि आप अपनी बेटी के लिए धार्मिक और यूनिक नाम ढूंढ रहे हैं, तो यह नाम बहुत ही अच्छा रहने वाला है।

केशवी – केशव भगवान कृष्ण को कहा जाता था और उनकी प्रिय होने के कारण राधा को नाम केशवी नाम मिला। ऐसे में यह खूबसूरत नाम आपकी बेटी के लिए बहुत ही उत्तम रहेगा।

31 मार्च का राशिफल: ये राशि वाले वाद विवाद से रहें दूर
ईसाइयों के लिए बेहद खास है ईस्टर संडे

Check Also

 ज्येष्ठ माह में कब है मासिक कृष्ण जन्माष्टमी

शास्त्रों के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण का अवतरण भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि …