जीवन के संकट चुटकियों में होंगे खत्म, हनुमान जयंती पर कर लें ये उपाय!

हनुमान जयंती का पर्व साल में 2 बार मनाया जाता है। एक चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा और दूसरी कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को हनुमान जयंती मनाई जाती है। पंचांग के अनुसार, इस वर्ष की पहली हनुमान जयंती 23 अप्रैल, 2024 दिन मंगलवार को अधिक उत्साह के साथ मनाई जाएगी। मान्यता है कि हनुमान जयंती के अवसर पर विशेष उपाय करने से बजरंगबली की कृपा से साधक को सभी संकटों से निजात मिलती है और जीवन में खुशियों का आगमन होता है। आइए जानते हैं हनुमान जयंती के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में।

हनुमान जयंती उपाय

  • अगर आप जीवन में आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं, तो ऐसे में हनुमान मंदिर में बजरंगबली की विशेष पूजा करें और सच्चे मन से हनुमान चालीसा का पाठ करें। तेल का दीपक जलाकर दो लौंग डाल दें। माना जाता है कि यह उपाय करने से इंसान को आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है।
  • इसके अलावा हनुमान जयंती के दिन 11 केलों में एक-एक लौंग लगाकर संकट मोचन हनुमान जी को अर्पित करें। इसके पश्चात इसे लोगों में वितरण करें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से साधक को हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है।
  • हनुमान जयंती के अवसर पर बजरंगबली को सिंदूर, मीठे पान की बीड़ा और चोला अर्पित करें। इसके बाद अपने माथे पर भी सिंदूर लगाएं। कहा जाता है कि ऐसा करने से इंसान को सभी संकटों से छुटकारा मिलता है और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।
  • हनुमान जयंती के दिन आप अपनी श्रद्धा अनुसार भंडारा करें। मान्यता है कि इस अवसर पर गरीबों को भोजन कराने से आर्थिक स्थिति में सुधार होता है और कभी भी धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता है।

साल में दो बार क्यों मनाई जाती है हनुमान जयंती?
शीतला अष्टमी के दिन इन मंत्रों का करें जाप

Check Also

16 अप्रैल का राशिफल

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) आज का दिन आपके लिए आत्मविश्वास से भरपूर रहने वाला …