अप्रैल में इस दिन मनाई जाएगी महातारा जयंती

पंचांग के अनुसार चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को महातारा जयंती मनाई जाती है। मां महातारा को नील सरस्वती के नाम से भी जाना जाता है। शास्त्रों के अनुसार मां को मोक्ष और ज्ञान देने वाली माता माना गया है। चलिए जानते हैं अप्रैल में किस दिन महातारा जयंती मनाई जाएगी। साथ ही जानेंगे शुभ मुहूर्त के बारे में।

पंचांग के अनुसार, चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को महातारा जयंती मनाई जाती है। इसी तिथि पर चैत्र नवरात्र की अष्टमी का भी पर्व है। नवमी तिथि पर मां महातारा की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। धार्मिक शास्त्र की मानें तो दस महाविद्याओं में से द्वितीय महाविद्या महातारा हैं। मां महातारा शक्ति का उग्र रूप हैं। मां महातारा को नील सरस्वती के नाम से भी जाना जाता है। शास्त्रों के अनुसार, मां को मोक्ष और ज्ञान देने वाली माता माना गया है। चलिए जानते हैं अप्रैल में किस दिन महातारा जयंती मनाई जाएगी। साथ ही जानेंगे शुभ मुहूर्त के बारे में।  

महातारा जयंती 2024 डेट और शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार, चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि की शुरुआत 15 अप्रैल को दोपहर 12 बजकर 11 मिनट पर हुई है और इस तिथि का समापन 16 अप्रैल को दोपहर 01 बजकर 23 मिनट पर होगा। सनातन धर्म में उदया तिथि का विशेष महत्व है। ऐसे में महातारा जयंती आज यानी 16 अप्रैल को मनाई जाएगी।  

ऐसे हुई हुई मां महातारा की उत्पत्ति

सृष्टि की उत्पत्ति से पहले हर तरफ अंधकार था। तो उस दौरान अंधकार की देवी मां काली थी। तब अंधकार से एक प्रकाश की किरण की उत्पत्ति हुई थी, जिन्हें तारा के नाम से जाना गया। सभी की स्वामिनी मां महातारा मानी जाती हैं। मां महातारा की उत्पत्ति सृष्टि की उत्पत्ति के दौरान हुई। इसलिए उन्हें महातारा भी कहा जाता है।

मान्यता के अनुसार, मां महातारा को मोक्ष की प्राप्ति के लिए अधिक मददगार मानी जाती हैं।

17 अप्रैल का राशिफल
चैत्र नवरात्र के नौवें दिन रवि योग समेत बन रहे हैं ये 4 शुभ संयोग

Check Also

 वरुथिनी एकादशी के दिन करें इस चालीसा का पाठ

वरुथिनी एकादशी (Varuthini Ekadashi 2024) का पर्व कृष्ण पक्ष के ग्यारहवें दिन मनाया जाता है। …