हनुमान चालीसा का नियमित पाठ करने से मिलते हैं ये पांच फायदे

हर वर्ष चैत्र शुक्ल की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जयंती मनाई जाती है। हालांकि, हनुमान जयंती को हनुमान जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है क्योंकि वीर बजरंग बली आज भी सशरीर मौजूद हैं। मान्यता है कि बजरंगबली आज भी सभी भक्तों की परेशानियों को पलक झपकते दूर कर देते हैं। इसलिए उन्हें संकटमोचक कहा जाता है। उनके समक्ष कोई भी शक्ति नहीं टिक पाती है। वहीं इस वर्ष हनुमान जन्मोत्सव 23 अप्रैल को मनाया जाएगा। हनुमान जन्मोत्सव का दिन हनुमान भक्तों के लिए बेहद खास होता है। इसलिए इस दिन उपवास रखने के साथ-साथ पूरे विधि-विधान से उनकी पूजा भी की जाती है। इस दौरान कई शुभ मांगलिक कार्यक्रम किए जाते हैं। साथ ही बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ भी किया जाता है।

सभी जानते हैं कि, हनुमान चालीसा के पाठ में बहुत शक्ति है। यह मन से डर को दूर करने में सहायता करता है। माना जाता है कि हनुमान चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति को अपने जीवन में कई लाभ भी मिलते हैं। साथ ही कुंडली में मंगल दोष समेत राहु और केतु दोष से भी छुटकारा मिलता है। इसी कड़ी में आइए जानते हैं कि, हनुमान चालीस का पाठ करने से और क्या लाभ मिलते हैं।

मानसिक अशांति होती है दूर
मान्यता है कि हनुमान चालीसा का पाठ करने से मानसिक शांति की प्राप्ति होती है। साथ ही व्यक्ति के मन से भी हर तरह का डर भी दूर होता है। इसके अलावा चालीसा का पाठ करने से नकारात्मकता भी दूर होती है।

मिलती है सफलता
हनुमान चालीसा का पाठ करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं। इसलिए जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए सच्चे दिल से चालीसा का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी तरक्की के नए मार्ग भी खुल सकते हैं।

बीमारियों से मिलेगी मुक्ति
यदि आप बीमारियों से घिरे हैं, तो सच्चे मन से हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से सेहत में सुधार देखने को मिल सकता है। साथ ही आपकी परेशानियों में भी कमियां आएंगी।

आर्थिक स्थिति होती है बेहतर
मान्यता है कि, दिन में 7 बार हनुमान चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति की आर्थिक स्थिति बेहतर होती है। उसके काम और व्यापार में भी प्रगति होती है। रोजाना चालीसा का पाठ करने से प्रमोशन और तरक्की के योग बनते हैं।

डर को दूर भगाएं
हनुमान जी के सामने कोई भी शक्ति नहीं टिक पाती है। वह बहुत ही बलवान और ताकतवर है। इसलिए हनुमान चालीसा का पाठ करने की सलाह दी जाती है ताकी मनुष्य के मन से डर निकल सके।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण): ये खबर लोक मान्यताओं पर आधारित है। इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता, संपूर्णता के लिए अमर उजाला उत्तरदायी नहीं है

बजरंगबली की पूजा के दौरान महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान
कामदा एकादशी आज , जानिए महत्व, पूजाविधि और कथा

Check Also

गुरुवार व्रत पर दुर्लभ ‘ब्रह्म’ योग समेत बन रहे हैं ये 3 संयोग

गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा-उपासना करने से न केवल जातक को मनचाहा वर …