बजरंगबली की पूजा के दौरान महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान

यूं तो हनुमान जी की रोजाना पूजा की जाती है। इसके अलावा मंगलवार के दिन भक्तों द्वारा उपवास भी किए जाते हैं। हालांकि, बजरंगबली की विशेष कृपा प्राप्त करने के लिए ‘हनुमान जन्मोत्सव’ का दिन और भी शुभ है। हर वर्ष चैत्र शुक्ल की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जन्मोत्सव का पावन पर्व मनाया जाता है। इस साल हनुमान जन्मोत्सव 23 अप्रैल 2024 को मनाया जाएगा। इस दिन बजरंगबली की विधि अनुसार पूजा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। इस दौरान हनुमान चालीसा का पाठ करने से लेकर दान और भंडारे जैसे पुण्य काम किए जाते हैं। सच्चे मन से हनुमान जी की आराधना करने से मानसिक शांति की प्राप्ति होती है और मन से डर भी दूर होता है। हालांकि, इस दौरान महिलाओं को कई सावधानियां बरतनी होती हैं। दरअसल, कई बार हनुमान जी की पूजा करने के लिए महिलाओं को पूजा विधि की जानकारी नहीं होती है। जिस कारण गलतियां होने की आशंका रहती है। इसलिए सही विधि का ज्ञान होना बेहद जरूरी है। ऐसे में हम आपको भगवान हनुमान की पूजा के दौरान महिलाओं को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, यह बताने वाले हैं।

हनुमान जन्मोत्सव 2024 पूजा मुहूर्त
हनुमान जन्मोत्सव के दिन पूजा का मुहूर्त जानना बेहद जरूरी होता है। बिना मुहूर्त के पूजा करना अशुभ हो सकता है। इस दिन ब्रह्म मुहूर्त प्रात: 04 बजकर 20 मिनट से 05 बजकर 04 मिनट तक रहेगा। वहीं अभिजीत मुहूर्त दिन में 11 बजकर 53 मिनट से दोपहर 12 बजकर 46 मिनट तक है। इसके अलावा हनुमान जी की पूजा का मुहूर्त सुबह 09 बजकर 03 मिनट से 10 बजकर 41 मिनट तक है।

इन बातों का रखें ध्यान
महिलाएं हनुमान जी की पूजा के दौरान उनकी मूर्ति का स्पर्श न करें। आप दूर रहकर ही बजरंगबली को प्रणाम कर सकती हैं।
महिलाएं इस दौरान भूलकर भी भगवान हनुमान को पंचामृत का स्नान न करवाएं।
महिलाओं को हनुमान जी को चोला और सिंदूर अर्पित नहीं करना चाहिए। आप दूर से ही फूल माला पुरुष के हाथों से अर्पित करा सकती हैं।
इस दौरान आप बजरंगबली के लिए प्रसाद बना सकती हैं। हालांकि, उसका भोग पुरुष के हाथों से ही लगवाएं।
महिलाएं बजरंग बाण का पाठ न करें। ऐसा करना अशुभ माना जाता है। आप दूर से ही हनुमान जी के सामने हाथ जोड़कर प्रार्थना कर सकती है।

20 अप्रैल का राशिफल
हनुमान चालीसा का नियमित पाठ करने से मिलते हैं ये पांच फायदे

Check Also

कालाष्टमी के दिन करें इस मंगलकारी स्तोत्र का पाठ

ज्योतिषियों की मानें तो कालाष्टमी तिथि पर कालसर्प दोष निवारण हेतु उपाय भी किए जाते …