इस खास मंदिर में आज भी भगवान राम को राजा के रूप में पूजा जाता है

राम राजा मंदिर:

भारत के  मध्य प्रदेश के ओरछा स्थान में एक मंदिर है। यह एक पवित्र हिंदू तीर्थ स्थल है  यह राम राजा मंदिर आमतौर पर ओरछा मंदिर के रूप में भी जाना जाता है। वार्षिक घरेलू पर्यटक संख्या लगभग 650,000 है और विदेशी पर्यटकों की संख्या लगभग 25,000 है।

  • राम राजा मंदिर में त्योहारों के समय भक्तों का जनसंख्या बढ़ जाती है: मंदिर में आने वाले पर्यटकों की संख्या 1500 से लेकर 3000 तक और मकर संक्रांति, वसंत पंचमी, शिवरात्रि, राम नवमी, कार्तिक पूर्णिमा और विवाह पंचमी जैसे कुछ महत्वपूर्ण हिंदू त्योहारों पर हजारों श्रद्धालुओं में भक्तों की संख्या होती है। भारत में यह एकमात्र राम राजा मंदिर है जहां भगवान राम को एक राजा के रूप में पूजा की जाती है और वह भी महल में। एक गार्ड ऑफ ऑनर हर रोज आयोजित किया जाता है, पुलिस कर्मियों को मंदिर में गार्ड के रूप में नामित किया जाता है, जो कि एक राजा की तरह बहुत ही अधिक है। मंदिर में देवता को प्रदान किए गए भोजन और अन्य सुविधाएं एक शाही परिवार हैं। हर दिन भगवान राम को सशस्त्र नमस्कार प्रदान किया जाता है मंदिर में राजा राम सीता (बायीं तरफ), भाई लक्ष्मण (दाईं ओर), महाराज शुगृव और नरसिंग भगवान (दाईं ओर) के साथ हैं। दुर्गा मा भी दार्बायर में दायीं ओर मौजूद हैं। हनुमानजी और जामवंत जी सिता के ठीक नीचे ही प्रार्थना कर रहे हैं। भगवान राम के पास उसके दाहिने हाथ में तलवार है और दूसरे में एक ढाल है श्री राम पद्मसन में बैठा हुआ है, बाएं पैर दाएं जांघ पर पार करते हैं

राम राजा मंदिर की कहानी :

कई स्थानीय लोगों के अनुसार ओरछा के राजा मधुकर शाह जू देव (1554 से 1592) (मधुकर शाह जू देव) उनकी पत्नी रानी बन्धावन के बांके भधारी (भगवान कृष्ण) के भक्त थे। गणेश कुंवारी (गणेश कुवरि), जिसे कमला देवी भी कहा जाता है, वह भगवान राम के भक्त थे। एक दिन राजा और रानी (गणेश कुवरि) भगवान कृष्ण के मंदिर में गए लेकिन उस समय मंदिर बंद हो गया था।

रानी ने राजा को वापस जाने की अपील की, लेकिन राजा रहना चाहता था इसलिए राजा और रानी दोनों ने वापस रहने का फैसला किया। वे भक्तों के एक समूह में शामिल हुए जो राम राजा मंदिर के बाहर भगवान कृष्ण की स्तुति में गाते और नाच रहे थे। राजा और रानी भी प्रार्थना में शामिल हो गए और गाना और नृत्य करना शुरू कर दिया। यह माना जाता है कि भगवान कृष्ण और राधा ने उन लोगों के साथ नृत्य किया और नृत्य किया और उस समय स्वर्ण फूल स्वर्गीय से दिखाया गया।

उस घटना के बाद राजा ने रानी से भगवान कृष्ण की भूमि ब्रज-मथुरा के साथ करने के लिए कहा, लेकिन रानी अयोध्या जाना चाहती थी। राजा ने नाराज किया और रानी से कहा कि वह भगवान राम के बच्चे के रूप में प्रार्थना करना बंद कर दें और उसके पास ब्रज के साथ। लेकिन रानी मज़बूत थी, जिसके बाद राजा ने कहा कि “आप राम से प्रार्थना करते रहते हैं लेकिन राम कभी हमारे सामने प्रकट नहीं होता है, भगवान कृष्ण के विपरीत, जो हमारे साथ राधा के साथ दूसरे दिन नृत्य करता था। यदि आप अयोध्या जाने के लिए इतने कठोर हैं

तो जाएं, लेकिन केवल तभी वापसी करें जब आपके पास राम के बच्चे का रूप आपके साथ हो। केवल तभी मैं अपनी सच्ची भक्ति स्वीकार करूँगा। “रानी ने शपथ ली थी कि वह अयोध्या जाएंगे और राम के बच्चे के रूप में वापस लौटेगी या फिर वह अयोध्या की सारायू नदी में खुद को डूब जाएगी। रानी ने महल छोड़ दिया और भगवान राम को उसके साथ ओरछा लाने के लिए पैरों पर अयोध्या की लंबी यात्रा शुरू की। उसने राजा से बाहर जाने से पहले यह नहीं बताया कि उसने अपने कर्मचारियों को राम राजा मंदिर (चातुरुर्ह मंदिर) का निर्माण शुरू करने का आदेश दिया था जब वह अपने साथ भगवान राम लाती थी।

अयोध्या तक पहुंचने पर, रानी ने सरयू नदी के पास लक्ष्मण किले के करीब भगवान राम को प्रार्थना शुरू कर दी थी। उसने केवल फलों को खाया, फिर उसने फलों को छोड़ दिया और केवल पत्तियों को खा लिया, और अंततः उसने सभी भोजन छोड़ दिए। रानी ने उपवास किया और एक महीने के लिए प्रार्थना की लेकिन भगवान राम प्रकट नहीं हुए, अंत में निराशा में, वह आधी रात में नदी में कूद गई। बस फिर कुछ जादुई हुआ और भगवान राम ने रानी की गोद में बच्चे के रूप में दिखाई दिया।

भगवान राम ने रानी को बताया कि वह उनकी प्रार्थनाओं से खुश थे और वह एक वरदान मांग सकती थीं, जिस पर रानी ने राम से ओछा को बाल रूप में आने के लिए कहा। राम जाने के लिए सहमत हुए लेकिन उन्होंने तीन शर्तों को प्रस्तुत किया: “मैं केवल पुख़्क्षा नक्षत्र में ही यात्रा करूंगा जब पख़्त नक्षत्र समाप्त हो जाएंगे तो मैं केवल तब रोकूंगा और फिर से शुरू करूँगा जब पूख नक्षत्र फिर से सेट हो जाएगा। इस तरह से मैं अयोध्या से ओरछा से संतों के एक समूह के साथ पैर पर यात्रा करूँगा। दूसरा, एक बार जब मैं ओरछा पहुंची तो मैं ओछा का राजा हो जाऊंगा,

न कि आपके पति। तीसरा, (चूंकि राम का बच्चा रूप रानी की गोद में यात्रा करेगा), पहली जगह तुम मेरे आस पास रहने का मेरा अंतिम स्थान होगा और रामराज के नाम से प्रसिद्ध हो जाएगा। “रानी ने सहमति व्यक्त की और ओरछा की यात्रा शुरू की क्योंकि राणी ने अपनी गोद में राम की यात्रा की थी। चूंकि रानी ने केवल पुख नक्षत्र में यात्रा की थी, उसने रानी के लिए अयोध्या से पैदल (ओर से 1574 और 1575 के बीच) तक 8 महीनों और 27 दिनों की यात्रा की।

राजा मधुकर शाह के बीच एक सपना था, जहां भगवान बांकी बिहारी ने भगवान राम और खुद के बीच भेदभाव पर डांटा। भगवान बांके बिहारी ने राजा को याद दिलाया कि भगवान राम और वह एक और समान हैं, कोई अंतर नहीं है। जब राजा उठ गया और पता चला कि रानी अयोध्या से लौट रही थी, तो राजा बहुत क्षमाप्रार्थी थे। राजा रानी को घोड़ों, हाथियों, नौकरों, भोजन आदि के साथ प्राप्त करने के लिए गया था और रानी से माफी मांगी थी। रानी ने राजा की माफी को स्वीकार नहीं किया और राजा द्वारा उसे दिए गए आराम से इनकार कर दिया।

रानी ने दावा किया था कि अब वह सब कुछ मिल सकता है (बच्चे के रूप में भगवान राम)। ओरछा लौटने पर, रानी अपने महल में बच्चे राम के साथ वापस चली गई और रात के लिए अपने कमरे में सेवानिवृत्त हो गई, सिर्फ अगले दिन चतुर्भुज मंदिर में भगवान राम को लेने के लिए। परन्तु भगवान राम की शर्तों के अनुसार, वह पहले स्थान पर बैठे थे जहां वह बैठा था, इसलिए भगवान राम एक मूर्ति में परिवर्तित हो गया और रानी के महल में खुद को बदल दिया। आज के दिन राम राजा मंदिर रानी के महल (रानीवास या रानी महल) में है, न कि चतुरभुज मंदिर में जो महल के बगल में स्थित है। मूल रूप से, भगवान राम स्थिति में खड़े थे

और रानी खड़े होने की स्थिति में प्रतिदिन 3-4 घंटों से उनकी सेवा कर रहे थे और थक गए थे। भगवान राम ने उसे केवल बैठने की सेवा करने का अनुरोध किया, लेकिन रानी ने उत्तर दिया कि आपका स्वाधीन खड़ा है और वह कैसे बैठ सकता है। भगवान राम के देवता रानी से यह सुनकर बैठ गए (स्रोत भक्तमल द्वारा महाराज)। इसके अतिरिक्त, जैसा कि रानी ने वादा किया है, भगवान राम ओछा के राजा (राजा) हैं, इसलिए इसका नाम राम राजा मंदिर है।

श्री राम पद्मसन (लोटस स्थिति) में राम राजा बैठे हैं, जबकि दाएं जांघ पर केवल बाएं पैर को पार किया जाता है (हालांकि दोनों पैरों को सामान्य पद्मासन के विपरीत नहीं पार किया जाता है)। पूजा के बाद हर दिन भगवान राम के बाएं पैर की अंगूठी पर चंदन का टीका लगाया जाता है। यह माना जाता है कि जब राजा राम बाबा के पैर की तरफ देखते हैं तो राजा राम दरबार जाते हैं तो उनकी इच्छा पूरी हो जाती है। भगवान राम की मूर्ति पर बाएं पैर की ऊँची पैर की अंगूठी को खोलना आसान नहीं है, क्योंकि बाएं पैर जोड़कर किसी को नीचे नहीं देखना चाहिए, इसके बदले किसी को भगवान राम के दाहिने हाथ के करीब देखना चाहिए।

श्री राम के मुख से जानिए, कैसे लोगों का साथ सदा देते हैं भगवान
Shree Ram Raksha Stotra: भय से मुक्ति दिलाये व हर विपत्ति से बचाये

Check Also

 इस विधि से करें प्रदोष व्रत की पूजा

सनातन धर्म में प्रदोष व्रत का खास महत्व है। इस दिन शिव जी की पूजा …