क्या आप जानते हैं भगवान राम भी अपने मुकुट में लगते थे मोर पंख

मयूर पंख मतलब मोर पंख का प्रथम भगवान श्री राम द्वारा जनकपुर धनुश स्वांम्बर की यात्रा के दौरान इस्तेमाल किया गया था। लक्ष्मण के साथ भगवान श्री राम जनकपुर वातिका गए थे ताकि वे अपने गुरु विश्वामित्र मुनी की पूजा के लिए कुछ फूल एकत्र कर सकें।

जब वाटिका के माली भगवान को देखे तो भगवान की इतनी खूबसूरत और भव्यता को देखने के लिए वे इतने चकित थे कि उन्होंने तुरंत अपने प्रभु को मोर पंख दिया। अचानक माता सीता ने भगवान श्री राम को अपने वाटिका में देखा और उन्होंने मोर पंख में भगवान को देखने के लिए भी मुग्ध किया।

शादी के बाद माता सीता ने भगवान से कहा कि वह हमेशा मोर मुकुत के रूप में चाहते थे। भगवान ने कहा कि हमेशा अधिक पंख फेंकने के लिए सही नहीं था लेकिन माता सीता को इससे सहमत नहीं था। जब भगवान ने देखा कि इस के लिए माता सीता उदास और दुखी थी उन्होंने तुरंत माता सीता को यह शब्द दिया कि वह हमेशा भगवान श्री कृष्ण के रूप में अपने अगले अवतार से मोर पंख के साथ होंगे।

यह सुनकर सीता माता बहुत खुश थी और कहा कि वह श्रीकृष्ण के रूप में उनके अगले अवतार की प्रतीक्षा कर रही थी और वह हमेशा प्रभु को मोर मुकुतधर के साथ देखना चाहती थी।

भगवान राम और भक्त हनुमान इस तरह रिश्ते में भी हैं भाई
जब भगवान राम के कहने पर लक्ष्मण ने रावण से लिया था इन 3 बातों का ज्ञान

Check Also

बजरंगबली की पूजा के दौरान महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान

यूं तो हनुमान जी की रोजाना पूजा की जाती है। इसके अलावा मंगलवार के दिन …