नवरात्रि के दौरान करें ये छह कार्य, सभी कष्ट होंगे दूर

नवरात्रि का पावन पर्व 17 अक्टूबर से आरम्भ हो जाएगा। नौ दिनों तक चलने वाले इस त्यौहार में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा होती है। शास्त्रों में मां दुर्गा को शक्ति की देवी बताया गया है। इसलिए इसे शक्ति की वंदना का त्यौहार भी कहा जाता है। नवरात्र में नौ दिनों तक उपवास किये जाते हैं। मान्यता है कि नवरात्र के उपवास रखने वालों को मां दुर्गा का आशीर्वाद मिलता है तथा उनकी सारी समस्यां दूर हो जाती हैं। माता रानी उनकी सारी इच्छाएं पूर्ण करती हैं। नवरात्र के वक़्त कुछ कार्यों को करने से माता रानी खुश होकर सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देती हैं। ये कार्य इस प्रकार हैं- 

अपने प्रत्येक काम में सफल होने के लिए तथा धन-सम्पदा प्राप्त करने के लिए नवरात्रि की अष्टमी के दिन माता महागौरी को कमल गट्टा अवश्य अर्पित करें। कमल गट्टे के साथ माता का सबसे पसंदीदा लाल गुड़हल का फूल भी चढ़ाएं।

प्रत्येक दिन नवरात्रि में देवी को ताजे फूल चढ़ाना चाहिए तथा मंदिर की साफ-सफाई का खास ध्यान देना चाहिए। पुराने हो चुके फूलों की कभी भी कूड़े दान में नहीं फेंकना चाहिए बल्कि किसी नदी तथा कुएं में प्रवाहित करना चाहिए।

अष्टमी तथा शुक्रवार के दिन झाडू अवश्य खरीदकर घर लाना चाहिए। ऐसे करने से आपके ऊपर तथा परिवार के बाकी मेंबर्स पर माता लक्ष्मी की कृपा होगी।

साथ ही नवरात्रि पर प्रतिदिन दुर्गा सप्तशती का पाठ करना चाहिए। दुर्गा सप्तशी का पाठ करने से आपके सभी प्रकार के बिगड़े हुए कार्य पूरे होने लगते हैं।

हर प्रकार की इच्छाओं को पूरा करने के लिए नवरात्रि पर गाय को रोटी अवश्य खिलाएं। नवरात्रि के नौ दिन तक ऐसा करने पर भाग्य का साथ मिलने लगता है।

नवरात्रि पर घर के ईशान कोण में तुलसी का पौधा अवश्य लगाएं। यह उपाय करने से घर पर माता रानी की कृपा बनी रहती हैं तथा धन का आगमन बना रहता है।

 

माँ भवानी की नियम संयम के साथ करे पाठ, जीवन मे सुख शांति की होगी वर्षा
इन व्हाट्सएप स्टेटस के साथ नवरात्रि को बनाए और भी खास

Check Also

पूजा घर में अवश्य रखे ये छह वस्तु, नहीं होगी कभी पैसों की समस्या

हमारा देश अपनी धार्मिक मान्यताओं के लिए जाना जाता है वही घर में पूजा का …