9 बार में दिया 32 बच्चों को दिया जन्म, इस महिला ने

एक महिला की 12 साल की उम्र में 40 साल के पुरुष से शादी कर दी गई. अब मरियम नाम की महिला दुनिया में सबसे अधिक फर्टाइल महिला के रूप में पहचानी जाने लगी हैं. इन्होंने 5 बार चार-चार बच्चों को जन्म दिया. यानी 5 बार में ही 20 बच्चे हो गए. महिला ने कुल 44 बच्चे पैदा किए.मरियम नबातांजी ने चार-चार बच्चों को 5 बार, तीन-तीन बच्चों को 4 बार और जुड़वां बच्चों को 6 बार जन्म दिया. वह पहली बार मां तब बनी थी जब उन्होंने शादी के साल भर बाद जुड़वां बच्चों को जन्म दिया.

तीन साल पहले मरियम के पति उसे छोड़ के चले गए. अब मरियम अकेली ही 38 बच्चों को पाल रही हैं. उनके 6 बच्चे सर्वाइव नहीं कर पाए थे.

मरियम यूगांडा के कंपाला से करीब 50 किलोमीटर दूर एक गांव में रहती हैं. पहली बार जब जुड़वां बच्चे जन्म लिए तब वह डॉक्टर के पास गई थीं. डॉक्टर ने उन्हें बताया था कि उनका अंडाशय का आकार सामान्य से बड़ा है. 

डॉक्टर ने मरियम को यह भी सलाह दी कि बर्थ कंट्रोल के लिए दवा खाने पर स्वास्थ्य की समस्या हो सकती है. इसके बाद मरियम बार-बार बच्चों को जन्म देती रहीं.

दुनिया में जहां महिलाओं का औसत फर्टिलिटी रेट 2.4 बच्चों का है, वहीं यूगांडा में यह प्रति महिला 5.6 बच्चों का है. मरियम आखिरी बार ढाई साल पहले मां बनी थीं, तब छठी बार जुड़वां बच्चे हुए थे. इनमें से एक की मौत हो गई थी. इसी के बाद पति ने महिला को छोड़ दिया था.

चौथे चरण में 71 सीटों पर 29 अप्रैल को होगी वोटिंग
घर की ऊर्जा बदल देती है ,वास्तु के अनुसार लगी तस्वीरें

Check Also

घर में कार पार्किंग के लिए वास्तु के इन नियमों का करें पालन

सनातन धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है। वास्तु शास्त्र में घर में सभी …