इस वजह से सिंदूर बहुत पसंद करते हैं भगवान हनुमान

आप सभी को बता दें कि हिंदू धर्म में वैसे तो सभी देवी देवताओं की पूजा अर्चना के लिए अलग अलग दिनों उन पर अर्पित किया हैं. ऐसे में मंगलवार का दिन मंगलमूर्ति की उपासना के लिए सबसे विशेष और मानाकारी माना जाता हैं और इस बार हनुमान जयंती 19 अप्रैल को है. कहते हैं बजरंगबली को प्रसन्न करने का सबसे उत्तम उपाय सिंदूर का प्रयोग हैं क्योंकि उन्हें सिंदूर बहुत पसंद है. जी हाँ, हनुमान जी को सिंदूर अति प्रिय होता हैं इसलिए हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करना और लेपन करना अत्यंत ही शुभ और लाभकारी माना जाता हैं. ऐसे में बहुत कम लोग जानते हैं कि उन्हें सिंदूर क्यों पसंद है. तो आइए जानते हैं कारण.

हनुमान जी को इस वजह से पसंद है सिंदूर – ऐसा कहा जाता हैं कि हनुमान जी ने एक बार माता सीता से प्रेरित होकर सिंदूर लगा लिया था. तब से उन्हें सिंदूर अर्पित करना बहुत ही शुभ और विशेष फलदायी माना जाता हैं भगवान हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करके व्यक्ति अपने जीवन में चल रही कई सारी समस्याओं और परेशानियों से मुक्ति प्राप्त कर सकता हैं जैसे कि हनुमान जी को सिंदूर अर्पिक करके कर्ज, मर्ज और दुर्घटना से भी व्यक्ति बच सकता हैं.

कहा जाता है हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार के दिन सिंदूर अर्पित करना शुभ माना जाता हैं और अगर मंगल बाधा दे रहा हो या कोई विशेष संकट हो तो हनुमान जी को चमेली का तेल और सिंदूर अर्पित करना शुभ माना जाता हैं इससे यह कष्ट दूर हो जाता हैं.

मां दुर्गा को भोजन बनाने चला था शेर लेकिन बन गया सवारी
ध्यान रखे गरुड़ पुराण की यह ख़ास, जमकर बरसेगा धन

Check Also

मछलिया जगाएगी आपकी सोयी हुई किस्मत, धन और सुख-शांति की होगी वर्षा

मछलियों को आप सामान्य जलीय जीव मानने की भूल न करें। मछलियों में ऐसी शक्तियां …