मौनी अमावस्या के दिन इन चीजों का करें दान

सनातन धर्म में मौनी अमावस्‍या का अधिक महत्व है। माघ माह की अमावस्‍या को मौनी अमावस्‍या के नाम से जाना जाता है। मौनी अमावस्या के खास अवसर पर पवित्र नदी में स्नान और जप-तप करने का विधान है। साथ ही दान करने का खास महत्व है। मान्यता के अनुसार अमावस्या के दिन स्नान-दान से करने से साधक को पितृ दोष से छुटकारा मिलता है और पितृ देव प्रसन्न होते हैं।

सनातन धर्म में मौनी अमावस्‍या का अधिक महत्व है। माघ माह की अमावस्‍या को मौनी अमावस्‍या के नाम से जाना जाता है। इस खास अवसर पर पवित्र नदी में स्नान और जप-तप करने का विधान है। साथ ही दान करने का खास महत्व है। मान्यता के अनुसार, अमावस्या के दिन स्नान-दान से करने से साधक को पितृ दोष से छुटकारा मिलता है और पितृ देव प्रसन्न होते हैं। दैनिक पंचांग के अनुसार, इस बार माघ माह के शुक्ल पक्ष की अमावस्या तिथि 9 फरवरी को है। चलिए आपको इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि मौनी अमावस्या के दिन किन चीजों का दान करना फलदायी होता है।

मौनी अमावस्या पर करें ये दान

-मौनी अमावस्या के अवसर पर चावल का दान करना उत्तम माना गया है। इस दिन आप श्रद्धा अनुसार गरीब लोगों को चावल का दान करें।

-इसके अलावा इस दिन गरीब लोगों को जरूरत की चीजों को दान करने से पितरो की कृपा प्राप्त होती है। ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि मौनी अमावस्या के दिन अपनी श्रद्धा अनुसार चीनी, गर्म कपड़े, अनाज और दूध का दान करना शुभ माना जाता है।

-मौनी अमावस्या के दिन आंवला का दान भी किया जाता है। मान्यता है कि ऐसा करने से आर्थिक तंगी से निजात मिलती है।

मौनी अमावस्या का महत्व

मान्यता के अनुसार, अमावस्या के दिन व्रत करने से पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है और साधक को जीवन में शुभ फल मिलता है। ऐसा कहा जाता है कि इस दिन पवित्र नदी में स्नान और दान करने से पितृ देव प्रसन्न होते हैं।

मौनी अमावस्या 2024 का शुभ मुहूर्त

माघ माह की अमावस्या तिथि की शुरुआत 09 फरवरी सुबह 08 बजकर 02 मिनट से होगी और इसके अगले दिन यानी 10 फरवरी को सुबह 04 बजकर 28 मिनट पर तिथि का समापन होगा। ऐसे में मौनी अमावस्या 09 फरवरी को मनाई जाएगी।

मनचाही इच्छाएं होंगी पूर्ण, आज करें श्री कृष्ण चालीसा का पाठ
 स्वामी विवेकानंद के वचनों में छिपा है हर समस्या का समाधान

Check Also

21 मई को मनाई जाएगी नरसिंह जयंती

नरसिंह श्री हरि के चौथे अवतार हैं और उनका जन्म ऋषि कश्यप और उनकी पत्नी …