विजया एकादशी के दिन इन चीजों का करें दान

एकादशी हर महीने कृष्ण और शुक्ल पक्ष में मनाई जाती है। यह दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा के लिए समर्पित है। फाल्गुन महीने में विजया एकादशी का व्रत 6 मार्च को रखा जाएगा। ऐसा कहा जाता है कि जो साधक इस व्रत को रखते हैं उन्हें सौभाग्य और समृद्धि की प्राप्ति होती है।

इस दिन को लेकर कई सारे नियम बनाए गए हैं, जिनका पालन बेहद जरूरी है। वहीं, इस दिन दान का भी विशेष महत्व है। तो आइए जानते हैं किन चीजों का दान करना चाहिए ?

विजया एकादशी के दिन इन चीजों का करें दान

वस्त्र का करें दान

विजया एकादशी के दिन वस्त्र दान का दान करना बेहद शुभ माना जाता है। इस दान से समाज में प्रतिष्ठा बढ़ती है। साथ ही धन एवं वैभव की प्राप्ति होती है। इस दान को लेकर ऐसा भी कहा जाता है कि इससे आपका सोया हुआ भाग्य आपका साथ देने लगता है, लेकिन दान करते समय इस बात का ध्यान रखें कि यह किसी असहाय को ही मिलना चाहिए।

भावों का करें दान

विजया एकादशी के दिन भावों का दान करना सबसे शुभ माना जाता है। यह मनुष्य के अंदर की नकारात्मक ऊर्जा को समाप्त करता है। ऐसे में श्री हरि के सामने खड़े होकर अपने भावों का त्याग करें, जिससे किसी को हानि पहुंचती हो। साथ ही अपनी गलतियों के लिए क्षमा मांगे।

अन्न का करें दान

विजया एकादशी के दिन दान का विशेष महत्व है। इस दिन अन्न का दान करना बेहद लाभकारी होता है। ऐसे में विजया एकादशी के दिन अन्न का दान जरूर करें। इससे आपके घर में सुख-समृद्धि सदैव बनी रहेगी। साथ ही कष्टों का नाश होगा।

 लाभ के लिए तुलसी के साथ लगा सकते हैं ये पौधे
वेदों और पुराणों में भगवान शिव के सगुण रूप के होते हैं दर्शन!

Check Also

शीघ्र विवाह के लिए गुरुवार के दिन करें ये उपाय

ज्योतिषियों की मानें तो कुंडली में गुरु ग्रह के कमजोर होने पर विवाह में बाधा …